logo-image

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा पीड़ित देशों में मृत्यु दर घटने से एशियाई बाजारों में तेजी

Coronavirus Epidemic: नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक के तापस स्ट्रिकलैंड ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि वायरस यूरोप में चरम पर पहुंच रहा है क्योंकि इटली में लगातार दूसरे दिन आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आई है.

Updated on: 06 Apr 2020, 11:24 AM

हॉन्गकॉन्ग:

Coronavirus Epidemic: कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह पीड़ित देशों में मृत्यु दर घटने के बाद इस महामारी के काबू में आने की उम्मीद जगी है, जिसके चलते एशियाई बाजारों (Asian Share Market) में सोमवार को तेजी देखी गई. हालांकि, ये बीमारी अभी भी अपने घातक रूप में मौजूद है और दुनिया भर में इससे साढ़े बारह लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस (Coronavirus) के डर से फल नहीं खरीद रहे लोग, मंडियों में सप्लाई भी हुई कम

टोक्यो, ऑस्ट्रेलिया, सियोल, हॉन्गकॉन्ग में तेजी के साथ कारोबार

नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक के तापस स्ट्रिकलैंड ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि वायरस यूरोप में चरम पर पहुंच रहा है क्योंकि इटली में लगातार दूसरे दिन आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आई है. इस खबरों से उत्साहित एशियाई बाजारों में सोमवार को तेजी देखने को मिली है. टोक्यो दो प्रतिशत बढ़ गया, जबकि ऑस्ट्रेलिया में भी दो प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली. इसी तरह सियोल में लगभग दो प्रतिशत, हॉन्गकॉन्ग में 1.1 प्रतिशत और सिंगापुर, मनीला तथा जकार्ता में एक-एक प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई. हालांकि, कारोबारी अमेरिका में इस महामारी के बढ़ने की आशंका के चलते सतर्क हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से डरे विदेशी निवेशक, मार्च के दौरान भारतीय बाजारों से रिकॉर्ड पैसा निकाला

महावीर जयंती के उपलक्ष्य पर आज बंद रहे भारतीय बाजार

महावीर जयंती के उपलक्ष्य पर आज यानि सोमवार (6 अप्रैल) को घरेलू शेयर बाजार (Share Market) और कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में कारोबार नहीं होगा. वहीं दूसरी ओर फॉरेक्स (करेंसी) मार्केट में भी कामकाज आज बंद रहेगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में पूर्व की तरह मंगलवार (7 अप्रैल) को कारोबार होगा. देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में भी कारोबार मंगलवार को होगा.