News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में ये कंपनियां कर रही हैं मोटी कमाई, कोरोना वायरस बना इनके लिए वरदान

Coronavirus (Covid-19): दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से अधिकतर कंपनियों में कामकाज बंद है और बाजारों में भी सन्नाटा है, लेकिन इन सबके बीच कुछ कंपनियों को जोरदार आर्थिक फायदा हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2020, 12:59:47 PM
covid 19

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से जहां एक ओर तमाम कंपनियों की हालत खस्ता हो चुकी हैं वहीं दूसरी ओर कुछ कंपनियों के लिए यह एक बेहतरीन मौके के तौर पर उभरकर सामने आया है. दरअसल, दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से अधिकतर कंपनियों में कामकाज बंद है और बाजारों में भी सन्नाटा है, लेकिन इन सबके बीच कुछ कंपनियों को जोरदार आर्थिक फायदा हो रहा है. आइये इस रिपोर्ट में हम जानने की कोशिश करते हैं कि कोरोना की वजह से किन कंपनियों को फायदा मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: मोदी सरकार कंपनियों को दे सकती है राहत, ESI के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव

जूम ऐप को जबर्दस्त रिस्पॉन्स
लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोग घरों में कैद हैं ऐसे में अगर उन्हें कोई मीटिंग करनी है तो इसके लिए जूम ऐप (Zoom App) एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर उभरकर सामने आया है. कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में जूम ऐप खासा लोकप्रिय हो चुका है. इस ऐप के जरिए दूरदराज में बैठे मित्रों, परिवारवालों और कर्मचारियों के साथ ऑनलाइन मुलाकात की जा सकती है. जूम वीडियो कम्युनिकेशंस के इस ऐप को बनाने वाले चीन के एरिक युवान हैं. मौजूदा समय में युवान की कुल संपत्ति करीब 740 करोड़ अमेरिकी डॉलर है. भारत में जूम ऐप के जरिए ऑनलाइन क्लासेस चलाई जा रही हैं. इसके अलावा योगा क्लासेस और मीटिंग भी हो रही है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: कोरोना वायरस महामारी से खराब हुए आर्थिक हालात को ऐसे सुधार रहा है चीन

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को भारी फायदा
लॉकडाउन में गेमिंग कंपनियों को भी काफी फायदा हो रहा है. रॉबलॉक्स (roblox) गेमिंग प्लेटफार्म पर गेम खेलने के साथ ही खुद भी गेम तैयार कर सकते हैं. बता दें कि लॉकडाउन की वजह से ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों की मांग में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है और इस समय ये कंपनियां खूब पैसा बटोर रही हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 28 April 2020: सोने और चांदी में आज बिकवाली की सलाह दे रहे हैं देश के बड़े जानकार, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो सेवाओं को काफी पंसद कर रहे हैं लोग
अमेजॉन की लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो सर्विस ट्विच (twitch) को लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. लॉकडाउन के दौरान इसकी मांग में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के गेमिंग प्लेटफॉर्म मिक्सर को भी लॉकडाउन में जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिला है. वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही में भारी मुनाफा कमाया है. पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स ने 5.77 अरब डालर की रिकॉर्ड कमाई की थी और कंपनी के राजस्व में 22 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. इस साल की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स ने 1.58 करोड़ नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है. मौजूदा समय में दुनियाभर में नेटफ्लिक्स के 18.2 फीसदी से अधिक कस्टमर हैं.

First Published : 28 Apr 2020, 12:59:47 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.