logo-image

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन के दौरान कमाई के मामले में आगे निकल गया रिटेल सेक्टर, जानिए कैसे

Coronavirus (Covid-19): फ्यूचर रिटेल (Future Retail), वॉलमार्ट (Walmart) और मेट्रो कैश एंड कैरी (Metro Cash & Carry) जैसी खुदरा कंपनियों के निजी लेबल वाले उत्पादों की बिक्री में वृद्धि देखने को मिली है.

Updated on: 27 Apr 2020, 07:59 AM

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के प्रकोप की वजह से देश में ज्यादातर सेक्टर आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में एक सेक्टर है जिसने बेहतर प्रदर्शन करते हुए अच्छी कमाई की है. देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोकथाम के लिये लागू लॉकडाउन के कारण अन्य विनिर्माताओं की आपूर्ति बाधित होने से फ्यूचर रिटेल (Future Retail), वॉलमार्ट (Walmart) और मेट्रो कैश एंड कैरी (Metro Cash & Carry) जैसी खुदरा कंपनियों (Retail Companies) के निजी लेबल वाले उत्पादों की बिक्री में वृद्धि देखने को मिली है. खुदरा विक्रेताओं ने कहा कि मसाले और भोजन जैसी आवश्यक श्रेणियों में उनके अपने ब्रांडों की बिक्री में लॉकडाउन की अवधि के दौरान दो गुना वृद्धि देखी गयी है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने और चांदी में आज क्या करें निवेशक, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

खुदरा विक्रेताओं ने अन्य निर्माताओं से उत्पादन की कमी और परिवहन के कारण आपूर्ति श्रृंखला में अंतराल को भरने के लिए अपने ब्रांड के उत्पादों को बढ़ावा दिया है. उन्होंने इस संकट के दौरान अपने ब्रांड के तहत नये उत्पादों को भी पेश किया है. मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अरविंद मेदिरत्ता ने बताया कि ग्राहकों की प्रतिक्रिया से उत्साहित होकर खुदरा विक्रेता अब अपने ब्रांड के लेबल में पैक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को पेश कर रहे हैं. यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें प्रमुख एफएमसीजी कंपनियों का दबदबा है. उन्होंने कहा कि हमारे ब्रांडों ने पिछले कुछ हफ्तों में उत्साहजनक वृद्धि देखी है और हम अपने ब्रांड के जरिये अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं. हमारे अपने ब्रांडों में, हमारे लक्षित समूहों के आधार पर उत्पादों और पैक को लॉन्च करने की सुविधा है.

यह भी पढ़ें: COVID-19 Crisis: राजस्व बढ़ाने धनी लोगों पर उच्च कर, कोविड-19 सेस के सुझाव

मसाले, अनाज और स्नैक्स की मांग में उछाल
कंपनी ने लगभग सभी आवश्यक श्रेणियों में क्षमता में वृद्धि की है. बिग बाजार और ईज़ीडे जैसे रिटेल ब्रांड का परिचालन करने वाली कंपनी फ्यूचर रिटेल के अनुसार, लॉकडाउन लागू होने के बाद स्टोरों में उसके अपने ब्रांड के उत्पादों बिक्री की में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है. फ्यूचर समूह के एक अधिकारी ने कहा कि हमने मसाले, अनाज, स्नैक्स जैसी श्रेणियों में ऐसी वृद्धि दर्ज की है. यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी लॉकडाउन के बाद भी यह ट्रेंड जारी रहने उम्मीद करती है.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा ने बैंक सहायकों के लिए किया बड़ा ऐलान, मिलेगी हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा

उन्होंने कहा कि इस स्तर पर इसका पता नहीं लगाया जा सकता है लेकिन निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को हमारे ब्रांड के बारे में पता चला है और उन्हें ये उत्पाद पसंद आये हैं. वे अपनी भविष्य की खरीदारी की सूची में इन उत्पादों को शामिल कर सकते हैं. वॉलमार्ट इंडिया ने भी अपने इस दौरान अपने ब्रांड के उत्पादों को बढ़ावा देने की कोशिश की. कंपनी अपने निजी लेबल ब्रांड ग्रेट वैल्यू हैंड रब एक्वा के तहत हैंड सेनिटाइजर्स को पेश किया. लॉकडाउन के दौरान इसकी वृद्धि में काफी तेजी रही. वॉलमार्ट इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि हमने निर्माताओं से उत्पादन की कमी तथा उत्पादों को लाने-ले जाने में दिक्कतों के कारण आपूर्ति बाधित होने से रिक्त हुए स्थान को भरने के लिए अपने निजी ब्रांडों में कई श्रेणियों को जोड़ दिया है. (इनपुट भाषा)