logo-image

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन के दौरान बजट एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) ने कमाई के लिए ये रास्ता अपनाया

Coronavirus (Covid-19): इंडिगो (IndiGo) की योजना निकट भविष्य में चीन, सिंगापुर और मलेशिया में कार्गो परिचालन शुरू करने की है.

Updated on: 25 Apr 2020, 07:31 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): विमानन क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों को केंद्र की ओर से यात्री सेवाओं की शुरुआत करने की घोषणा का इंतजार है. इस बीच इंडिगो (IndiGo) ने अपने अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू कार्गो परिचालन का विस्तार करने की योजना बनाई है. इंडिगो की योजना निकट भविष्य में चीन, सिंगापुर और मलेशिया में कार्गो परिचालन शुरू करने की है. एयरलाइन का बड़े पैमाने पर घरेलू नेटवर्क और भारत में सबसे बड़े विमान बेड़े के रूप में अब कार्गो क्षेत्र में और अधिक विस्तार करने का कदम महत्व रखता है. हालांकि इनमें से अधिकांश उड़ानें चिकित्सा उपकरणों और अन्य आवश्यक सामानों के लिए मुफ्त (फ्री-ऑफ-कॉस्ट) आधार पर संचालित की गई हैं.

यह भी पढ़ें: MSME सेक्टर को आर्थिक राहत पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने उठाए ये बड़े कदम

कार्गो सेगमेंट में विस्तार की योजना बना रही है इंडिगो
एयरलाइन के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) विलियम बौल्टर ने बताया, कार्गो हमारे लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, क्योंकि यात्री सेवाएं सक्रिय नहीं हैं. हम इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा, हमने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की कार्गो सेवाओं का संचालन किया है, जो चिकित्सा संबंधी आवश्यक वस्तुओं और अन्य दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुओं का परिवहन करती हैं. अबू धाबी और मस्कट के लिए हमारी उड़ानों ने भारत की ताजा सब्जियों को वहां के एक प्रमुख खाद्य भंडार के लिए उपलब्ध कराया है। हम इसी तरह के अवसरों की तलाश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Business Idea: घर के बने सिरके (Vinegar) से खड़ा कर दिया लाखों का कारोबार

इंडिगो की भविष्य में चीन, सिंगापुर और मलेशिया में भी माल ढुलाई की योजना
एयरलाइन ने पिछले सप्ताह दक्षिण भारत के कोच्चि से मस्कट और अबू धाबी के लिए पहली कार्गो उड़ान सेवा संचालित की थी. इंडिगो ने 18 अप्रैल को पहली बार कोच्चि और अबू धाबी के बीच उड़ान पर कार्गो लदान के लिए विमान के केबिन स्थान का उपयोग किया. खाड़ी देशों के अलावा एयरलाइन की निकट भविष्य में चीन, सिंगापुर और मलेशिया में भी माल ढुलाई की योजना है. बौल्टर ने कहा, अब कार्गो सेवा शुरू करने के लिए मलेशिया, सिंगापुर और चीन हमारी निगाह में हैं.

यह भी पढ़ें: EPFO: लॉकडाउन में प्रॉविडेंड फंड से पैसा निकालने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

उन्होंने कहा, घरेलू क्षेत्र में भी कार्गो सेगमेंट में हमारी उपस्थिति बढ़ेगी. केंद्र की लाइफलाइन उडान स्कीम के तहत इंडिगो ने अब तक तीन से 22 अप्रैल के बीच 84 टन माल लेकर 35 कार्गो उड़ानें संचालित की हैं. इससे इतर बौल्टर ने कहा कि एयरलाइन केंद्र के साथ लगातार संपर्क में है और यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए सरकार द्वारा सुझाए गए किसी भी स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी उपायों को लागू करने के लिए तैयार है. वर्तमान में इंडिगो से लेकर पूरा विमानन क्षेत्र ही राष्ट्रव्यापी बंद के बाद बुरे दौर से गुजर रहा है. कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने सभी तरह की यात्री सेवाओं को निलंबित किया हुआ है. इंडिगो ने कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को छोड़कर अप्रैल के महीने के लिए किसी भी कर्मचारी का वेतन नहीं काटने का फैसला लिया है.