logo-image

Coronavirus (Covid-19): चीन से निकलकर भारत को अपना ठिकाना बना सकती हैं 1 हजार कंपनियां

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में इस समय कामकाज कर रहीं करीब 1 हजार कंपनियां अब भारत में अपना ठिकाना बनाने की योजना बना रही हैं.

Updated on: 21 Apr 2020, 11:54 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से पूरी दुनिया में आर्थिक गतिविधियां ठप सी पड़ गई है. वायरस की रोकथाम के लिए कई देशों की सरकारों ने लॉकडाउन (Lockdown) जैसे उपाय किए हैं जिसका नकारात्मक असर उद्योगों (Industries) के ऊपर पड़ रहा है. कई कंपनियों की स्थिति खराब स्थिति में पहुंच गई है. भारत में भी कमोवेश यही हालात हैं. हालांकि इन सब निराशा भरे माहौल के बीच भारत के व्यवसायिक माहौल के लिए एक बेहद राहत भरी खबर आ रही है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: कच्चे तेल में आई ऐतिहासिक गिरावट से भारत में सस्ता हो जाएगा पेट्रोल-डीजल?

करीब 1,000 कंपनियों की भारत के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत जारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में इस समय कामकाज कर रहीं करीब 1 हजार कंपनियां अब भारत में अपना ठिकाना बनाने की योजना बना रही हैं. दरअसल, चीन में कोरोना वायरस की वजह से इन कंपनियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में ये कंपनियां अब अपना अगला ठिकाना भारत को बनाना चाह रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 300 कंपनियों ने भारत में अपनी फैक्ट्री लगाने की पूरी तैयारी भी कर ली है और इसको लेकर भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत भी हो रही है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और NBFC को जोखिम का आकलन करने के लिए दिए ये निर्देश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि चीन में कार्यरत करीब 1 हजार कंपनियों से विभिन्न स्तर पर बातचीत जारी है. हालांकि सरकार ने इन सभी कंपनियों में से 300 कंपनियों को ही अभी लक्षित किया है. उनका कहना है कि वायरस के खत्म होने के बाद भारत एक मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में बन सकता है. उनका कहना है कि इन 300 कंपनियों में मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल डिवाइसेज, टेक्सटाइल्स और सिंथेटिक फैब्रिक्स सेक्टर वाली कंपनियां प्रमुख हैं. बता दें कि सरकार ने विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती जैसे ऐलान पहले ही कर दिए थे.