logo-image

कोरोना वायरस: सूरत का हीरा कारोबारी केन्द्र 24-31 मार्च तक बंद

गुजरात स्थित सूरत का हीरा तराशने और पॉलिश करने का सबसे बड़ा कारोबारी केन्द्र अगले सप्ताह 24 से 31 मार्च तक बंद रहेगा. यह जानकारी रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) तथा सूरत हीरा संघ ने शनिवार को एक संयुक्त बयान में दी है.

Updated on: 22 Mar 2020, 03:00 AM

सूरत:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) का प्रभाव अब बड़े कारोबारी केन्द्रों पर भी पड़ना शुरू हो गया है. गुजरात स्थित सूरत का हीरा तराशने और पॉलिश करने का सबसे बड़ा कारोबारी केन्द्र अगले सप्ताह 24 से 31 मार्च तक बंद रहेगा. यह जानकारी रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) तथा सूरत हीरा संघ ने शनिवार को एक संयुक्त बयान में दी है. गुजरात के जीजेईपीसी के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिनेश नवाडिया ने कहा कि भावनगर और बोटाड जैसे राज्य के अन्य हिस्सों में हीरा तराशने और पॉलिशिंग इकाइयां भी बंद रहेंगी.

उन्होंने कहा, ‘उद्योग ने पिछले साल के इसी महीने की तुलना में फरवरी 2020 में निर्यात में 84.6 करोड़ डॉलर की गिरावट देखी है, और संकट गहरा रहा है और 2008 की वित्तीय मंदी के दौरान जो मंदी थी, स्थिति उससे भी बदतर हो सकती है.’

इसे भी पढ़ें:कोरोना शारीरिक ही नहीं मानसिक बीमारी भी लेकर आएगी साथ! बचने के लिए उठाए ये कदम

नवदिया ने कहा कि निर्यात उन्मुख हीरा उद्योग बड़े पैमाने पर संकट का सामना कर रहा है. अमेरिका, हांगकांग, और चीन जैसे तीन देशों को कुल निर्यात के 80 प्रतिशत भाग का निर्यात होता है और ये तीनों ही देश, उन देशों में से हैं, जो कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अधिक प्रभावित हैं. कोरोनावायरस से संबंधित एक अन्य घटनाक्रम में, सूरत नगर निगम ने शनिवार को आम नागरिकों के लिए विदेश या देश के भीतर अन्य राज्यों की यात्रा के बारे में जानकारी देने के लिये एक ऑनलाइन स्वैच्छिक स्व-रिपोर्टिंग की शुरूआत की है, और कहा कि यह सूचना नहीं देने पर 25,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा.

और पढ़ें:छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस नक्सली मुठभेड़, 6 जवान जख्मी, 2 की हालत गंभीर

जो लोग हाल ही में देश के अन्य राज्यों या विदेश यात्रा से सूरत लौटे हैं, उन्हें यात्रा विवरण देना होगा, साथ ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जैसे कि वे बुखार, खांसी से पीड़ित हैं, या सांस लेने में कठिनाई हो रही है, आदि की सूचना देनी होगी. ऑनलाइन फॉर्म लिंक सूरत नगर निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध है. भाषा राजेश राजेश महाबीर महाबीर