logo-image

ई-कॉमर्स कंपनियों के कर्मचारियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना अनिवार्य

कोरोना वायरस महामारी के दौरान परिचालन के लिए ई-वाणिज्य कंपनियों के सभी कर्मचारियों को ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसकी जिम्मेदारी ई-वाणिज्य कंपनियों के मुख्य परिचालन अधिकारियों (सीओओ) को दी गयी है.

Updated on: 19 Apr 2020, 04:38 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के दौरान परिचालन के लिए ई-वाणिज्य कंपनियों के सभी कर्मचारियों को ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसकी जिम्मेदारी ई-वाणिज्य कंपनियों के मुख्य परिचालन अधिकारियों (सीओओ) को दी गयी है. ई-वाणिज्य कंपनियों के परिचालन के लिए तैयार किये गये नियमों के मसौदे में इसके अलावा कई अन्य मानक परिचालन प्रक्रियाओं को जगह दी गयी है.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown Part 2 Day 5 LIVE: लॉकडाउन में छूट हालात की समीक्षा के बाद ही दी जाएगीः गृहमंत्रालय

मसौदे के मुताबिक इन प्रक्रियाओं का मकसद ई-वाणिज्य कंपनियों की पूरी आपूर्ति श्रृंखला में कार्यस्थल पर साफ-सफाई और अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों से जुड़ी जानकारी देना है. ई-वाणिज्य कंपनियों के मुख्य परिचालन अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वह कंपनी के हर कर्मचारी के फोन में अनिवार्य तौर पर ‘आरोग्य सेतु’ एप डाउनलोड करवाएं. साथ ही सामुदायिक दूरी और साफ-सफाई के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें. इसी तरह क्षेत्रीय स्तर पर विक्रेताओं, गोदामों या बिक्री परिचालन का प्रबंधन देखने वालों की जिम्मेदारी होगी कि वह खांसी, जुकाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखायी देने पर कर्मचारियों की जांच कराये.

यह भी पढ़ेंः अब मजदूर जहां है वहीं रहेंगे, गृहमंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित राज्य को दिया ये बड़ा आदेश

किसी भी कर्मचारी में इसके लक्षण देखे जाने के बाद प्रबंधकों को निकट के अस्पताल को सूचित करना होगा. यदि कोई कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो तत्काल उस स्थान को खाली करना होगा और सभी सामान इत्यादि को अलग-थलग छोड़ना होगा. मसौदे के अनुसार, केंद्रीय स्तर पर कंपनियों के शीर्ष अधिकारी इन नियमों की जानकारी नीचे तक पहुंचाने और कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के जिम्मेदार होंगे.