logo-image

Commercial Cylinder Rate: कमर्शियल रसोई गैस के दाम में भारी कटौती, जानें अब क्या हैं रेट 

कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinders) के दामों में भारी कटौती की गई है. अगस्त माह की पहली तारीख को ऑयल कंपनियों ने सिर्फ कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम घटा दिए हैं. 

Updated on: 01 Aug 2023, 08:05 AM

highlights

  • सिर्फ कर्मशियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम कम किए
  • घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव नहीं
  • कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये तक की कटौती

नई दिल्ली:

अगस्त माह की पहली तारीख को देश की सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने LPG की कीमतों में कटौती करी है. ऑयल कंपनियों ने सिर्फ कर्मशियल रसोई गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinders) के दामों को कम किया है. वहीं घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं है.  सरकारी तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया करती है. एक अगस्त यानि आज पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये तक की कटौती की है. इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1,773 रुपये तक पहुंच गए हैं. इससे पहले चार जुलाई को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत चार रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. 

महानगरों में कमर्शियल सिलेंडर के दाम

कोलकाता में कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम के 1895.50 से घटकर 1802.50 रुपये पहुंच गए हैं. चेन्नई में 19 किलो वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1945.00 रुपये से गिरकर 1852.50 रुपये तक पहुंच गए हैं. दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 83.5 रुपये घटकर अब 1,773 रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: ठाणे में पुल निर्माण के दौरान बड़ा हादसा, गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरी, 14 की मौत, 3 घायल

घरेलू रसोई गैस के दाम स्थिर 

कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है.  वहीं 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें लंबे वक्त से स्थिर बनी हुईं हैं. इसमें अंतिम बार मार्च 2023 को 50 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई थी.  केंद्र सरकार ने बीते वर्ष साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को ही प्राप्त होगा अन्य किसी को भी इस सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा.