News Nation Logo
Banner

Singles Day Sales: अलीबाबा ने तोड़े सभी ऑनलाइन कंपनियों के रिकॉर्ड, मात्र 9 घंटे में बेचे इतने अरब के सामान

अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे शॉपिंग इवेंट्स का आयोजन किया जाता है. अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने इसे ही देखते हुए साल 2009 में चीन में सिंगल्स डे का आयोजन किया था. इसके बाद पिछले 10 साल से यह आयोजन दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट बन चुका है.

By : Vineeta Mandal | Updated on: 11 Nov 2019, 02:56:33 PM
Alibaba Singles Day Sale

Alibaba Singles Day Sale (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने कमाई के मामले में सभी ऑनलाइन कंपनियों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दरअसल, अलीबाबा हर साल 11 नवंबर को 'सिंगल्स डे' सेल का आयोजित करती है. इस बार भी कंपनी ने इस सेल का आयोजन किया था, जिसमें मात्र नौ घंटे में ही कंपनी ने 22.63 अरब डॉलर (करीब 1,615.14 अरब रुपये) के सामान बेच डाले. बता दें कि 11/11 की तारीख होने की वजह से इस सेल को 'डबल 11' के नाम से भी जाना जाता है.

गौरतलब है कि अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे शॉपिंग इवेंट्स का आयोजन किया जाता है. अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने इसे ही देखते हुए साल 2009 में चीन में सिंगल्स डे का आयोजन किया था. इसके बाद पिछले 10 साल से यह आयोजन दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट बन चुका है.

वहीं कंपनी ने संभावना जताई है कि इस साल उसके शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर 50 करोड़ यूजर्स ऑर्डर आएंगे. वहीं पिछले साल 24 घंटे में सिंगल्स डे सेल पर 40 करोड़ यूजर्स ने ऑर्डर किए थे.

और पढ़ें: अंग्रेजी के इस टीचर ने खड़ा कर दिया अरबों का कारोबार, अपने 54वें जन्‍मदिन पर हुआ रिटायर

बता दें कि जैक मा के अलीबाबा के चेयरमैन पद से हटने के बाद कंपनी का यह पहला सिंगल्स डे इवेंट है. 486 अरब डॉलर (करीब 34682.66 अरब रुपये) की मार्केट वैल्यू वाली अलीबाबा ने इस वर्ष सिंगल्स डे की शुरुआत अमेरिकी पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट और जैक्शन यी जैसी चीनी सिलेब्रिटीज के कार्यक्रमों के साथ की थी.

First Published : 11 Nov 2019, 02:52:32 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×