logo-image

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी भारतीय बाज़ार में खोलेगी एक्सक्लूसिव स्टोर्स

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक ऑनलाइन-केंद्रित डिवाइस निर्माता 2018 की चौथी तिमाही में 8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ देश की शीर्ष स्मार्टफोन कंपनियों में शामिल रही.

Updated on: 08 Feb 2019, 10:55 AM

नई दिल्ली:

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी ने भारतीय बाजार में केवल आठ महीने पहले ही दस्तक दी थी, लेकिन अब कंपनी ऑफलाइन बाजार में भी अपने कारोबार का विस्तार करने जा रही और साल 2019 की दूसरी छमाही में एक्सक्लूसिव रिटेल स्टोर्स खोलेगी. एक शीर्ष कार्यकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. हैंडसेट निर्माता ने यह भी संकेत दिया कि वह अपने एक्सेसरीज लाइन अप का भी विस्तार करेगी.

रियलमी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माधव सेठ ने बताया, 'साल की दूसरी छमाही में हम भारत में एक्सक्लूसिव स्टोर्स खोंलेंगे, जहां संभावित खरीदार रियलमी की समूची पोर्टफोलिया का अनुभव (हैंड्स-ऑन एक्सपीरिएंस) ले सकेंगे, जिसमें एक्सेसरीज के साथ स्मार्टफोन भी शामिल होंगे.'

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक ऑनलाइन-केंद्रित डिवाइस निर्माता 2018 की चौथी तिमाही में 8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ देश की शीर्ष स्मार्टफोन कंपनियों में शामिल रही.

चीन की हैंडसेट निर्माता का फिलहाल हैदराबाद में एक शोध और विकास (आरएंडडी) बेस हैं, जबकि दूसरा चीन में है. कंपनी का विनिर्माण संयंत्र ग्रेटर नोएडा में है, जिसकी उत्पादन क्षमता करीब 6-8 करोड़ हैंडसेट सालाना है.

सेठ ने कहा, 'हमारा ग्रेटर नोएडा में एक और संयंत्र हाल ही में शुरू हुआ है, जो वर्तमान संयंत्र के बगल में ही है. इससे हमारी उत्पादन क्षमता दोगुनी हो गई है.'

रियलमी ने इसके अलावा देश के 150 शहरों में 20,000 से ज्यादा मल्टी-ब्रांड रिटेल से भी भागीदारी की है. 

और पढ़ें- कच्चे तेल में नरमी से मिला सपोर्ट, सात पैसे की बढ़त के साथ डॉलर के मुकाबले रुपया 71.38 पर खुला

साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की मोबाइल हैंडसेट रिपोर्ट के मुताबिक, रियलमी के स्मार्टफोन की बिक्री में पिछले साल सितंबर-अक्टूबर की अवधि में जुलाई-अगस्त की तुलना में 600 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह देश का सबसे तेजी से उभरता ब्रांड है.