logo-image

स्‍वतंत्रता दिवस पर लें वित्‍तीय आजादी का संकल्‍प, 5000 रुपए महीने का निवेश बना देगा करोड़पति

बैंक से लेकर पोस्‍ट ऑफिस और म्‍युचुअलफंड में निवेश बना देता है करोड़पति।

Updated on: 15 Aug 2018, 02:20 PM

नई दिल्‍ली:

देश में आमतौर पर लोग जिन परेशानियों से जूझते हैं, उनमें से ज्‍यादातर पैसों से जुड़ी होती हैं। इसलिए इस स्‍वतंत्रता दिवस पर आप वित्‍तीय आजादी का संकल्‍प लें सकते हैं। ऐसा करके आप 8 साल से लेकर 30 साल में एक करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। इसके लिए 5 से 10 हजार रुपए महीने का निवेश आपको करना होगा। यह निवेश बैंक, पोस्‍ट ऑफिस से लेकर शेयर बाजार और म्‍युचुअल फंड में करना होगा।

 बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में जानें निवेश की योजना

बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में ब्‍याज दरें भी समय-समय पर बदलती रहती हैं। फिर भी अगर कोई अभी निवेश शुरू करता है तो उम्‍मीकर सकता है कि तय योजना के अनुसार वह करोड़पति बन सकता है।

बैंक में करोड़पति बनने का प्‍लान

बैंकों में इस वक्‍त एफडी पर औसतन 6 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। इस ब्‍याज दर पर अगर आप 10 हजार रुपए महीने का निवेश शुरू करें तो बैंक आपको करोड़पति बना सकते हैं।

इस तरह बनाएं बैंक में निवेश की योजना

-10 हजार महीने का करें निवेश

-6 फीसदी है ब्‍याज दर

-30 साल करना होगा निवेश

-1 करोड़ रुपए का तैयार हो जाएगा फंड

यह भी पढ़ें : पतंजलि और टाटा को पछाड़कर ये संस्थान बना देश का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रांड

बैंक से जल्‍द पोस्‍ट ऑफिस बनाता है करोड़पति

पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करके भी करोड़पति बना जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस की RD पर इस वक्‍त 7.1 ब्‍याज मिल रहा है। ऐसे में 10 हजार रुपए का निवेश आपको बैंक से जल्‍द करोड़पति बना सकता है।

इस तरह बनाएं पोस्‍ट आफिस में निवेश की योजना

-10 हजार रुपए महीने का करें निवेश

-पोस्‍ट ऑफिस की RD में करें निवेश

-7.1 फीसदी मिल रहा है ब्‍याज

-27 साल तक करना होगा निवेश

-1 करोड़ रुपए का तैयार हो जाएगा फंड

कम निवेश और कम समय में भी बन सकते हैं करोड़पति

लोगों को लगता है कि 30 साल तक निवेश करना कठिन काम हैं। ऐसे लोगों के लिए म्‍युचुअल फंड और शेयर बाजार अच्‍छा विकल्‍प हो सकते हैं। म्‍युचुअल में जहां कम पैसों का निवेश करना होगा बल्कि कम समय में भी करो्ड़पति बना जा सकता है। वहीं शेयर बाजार में एक बार में किया निवेश भी आपको करोड़पति बना सकता है।

5 हजार रुपए महीने का निवेश ही काफी

अगर किसी निवेशक को लगता है कि बैंक और पोस्‍ट ऑफिस की तरह 10 हजार रुपए का निवेश उसके लिए कठिन है, तो वह 5 हजार रुपए महीने का म्‍युचुअल फंड में निवेश करके भी करोड़पति बनने की ओर बढ़ सकता है। अगर उसे 12 फीसदी का भी रिटर्न मिले तो वह 26 साल में ही 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकता है। हालांकि म्‍युचुअल फंड की अच्‍छी स्‍कीम्‍स में पिछले दस साल में 20 फीसदी तक का कंपाउंडिड एनुअल रिटर्न दिया है। अगर इस हिसाब से देखा जाए तो 5 हजार रुपए महीने का निवेश 18 साल में 1 करोड़ रुपए हो सकता है।

म्‍युचुअल फंड में 10 हजार रुपए महीने का निवेश

-10 हजार रुपए का निवेश

-इक्विटी फंड में किया जाए

-12 फीसदी तक मिल सकता है रिटर्न

-21 साल तक करना होगा निवेश

-1 करोड़ रुपए का फंड हो जाएगा तैयार

सबसे जल्‍द बनाया शेयर बाजार ने करोड़पति

शेयर बाजार निवेशकों को अच्‍छा रिटर्न देता है। यहां पर एक बार का निवेश कुछ ही साल में करोड़पति बना सकता है। कई अच्‍छे शेयर निवेशकों को करोड़पति बना चुके हैं। 

यह भी पढ़ें : खुशखबरी, जून के मुकाबले जुलाई में घटी खुदरा महंगाई दर

कैसे बने 1 लाख 8 साल में 1 करोड़ रुपए

-हम यहां बात कर रहे हैं टायर बनाने वाली कंपनी बालकिशन इंडस्ट्रीज की। कंपनी कुछ खास काम में इस्तेमाल होने वाले टायर की मैन्युफैक्चरिंग करती है।

-कंपनी के एक शेयर की कीमत 13 मार्च 2009 को करीब 24 रुपए थी। वहीं, 14 अगस्‍त 2018 को कंपनी के शेयर 1340 रुपए के भाव पर पहुंच गए।

-मार्च 2009 यानी साढ़े 8 साल पहले जिन्होंने कंपनी में 1 लाख रुपए निवेश किया होगा, उसका निवेश अब बढ़कर 1 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया होगा।