News Nation Logo
Banner

Guru Nanak Jayanti 2019: गुरु नानक जयंती के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर और कमोडिटी बाजार

Guru Nanak Jayanti 2019: देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में भी आज यानि मंगलवार को कारोबार बंद रहेगा.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Nov 2019, 07:54:57 AM
गुरु नानक जयंती के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर और कमोडिटी बाजार

गुरु नानक जयंती के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर और कमोडिटी बाजार (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Guru Nanak Jayanti 2019: गुरु नानक जयंती के मौके पर आज मंगलवार यानि 12 नवंबर को घरेलू शेयर बाजार (Share Market) और कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) बंद रहेंगे. फॉरेक्स (करेंसी-Currency) में भी कामकाज बंद रहेगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पूर्व की ही तरह बुधवार को खुलेंगे. देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में भी आज यानि मंगलवार को कारोबार बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: दिल्ली में 5 दिन में 70 पैसे लीटर महंगा हो गया पेट्रोल, डीजल हुआ सस्ता

शाम 5 बजे के बाद MCX, NCDEX पर कारोबार
हालांकि दोनों कमोडिटी एक्सचेंज (Commodity Exchange) यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) पर शाम 5 बजे के बाद कारोबार होगा.

सोमवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ था सेंसेक्स
उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ. बैंकिंग शेयरों में लाभ से बाजार कुछ बढ़त दर्ज करने में सफल रहा। हांगकांग में गहराते राजनीतिक विरोध तथा अमेरिका-चीन व्यापार करार को लेकर अनिश्चितता के बीच एशियाई बाजारों में भारी गिरावट आई. इसका असर यहां भी दिखाई दिया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 266 अंक के दायरे में घूमने के बाद अंत में 21.47 अंक या 0.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,345.08 अंक पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें: पिछले साल के बचे चीनी कोटा के निर्यात के लिए सरकार ने दिसंबर तक का समय दिया

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी स्थिर रुख के साथ 5.30 अंक या 0.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,913.45 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स की कंपनियों में येस बैंक 5.80 प्रतिशत चढ़ गया. टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक और टाटा स्टील के शेयर भी बढ़त में रहे. वहीं दूसरी ओर हीरो मोटोकॉर्प, वेदांता, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, मारुति और महिंद्रा एंड महिंद्रा दो प्रतिशत तक टूट गए.

यह भी पढ़ें: प्याज डीलरों पर इनकम टैक्स का छापा, 100 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी जारी

आज है गुरु नानक जयंती
गुरु नानक जी (Guru Nanak Ji) का जन्मदिवस 12 नवंबर को मना रहे हैं. गुरु नानक सिख धर्म के संस्‍थापक और पहले गुरु थे. गुरु नानक के जन्मदिन को गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) के रूप में मनाते हैं. शाम के वक्त लोगों को लंगर खिलाया जाता है. गुरु पर्व (Guru Parv) के दिन सिख धर्म के लोग श्रृद्धा के मुताबिक सेवा करते हैं. इस दिन गुरु नानक जी के उपदेशों यानी गुरुवाणी का पाठ किया जाता है. बता दें कि गुरु नानक जयंती को गुरु पर्व और प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है.

First Published : 12 Nov 2019, 07:54:57 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो