logo-image

BPCL के शेयर भर रहे उड़ान, एक क्वॉर्टर में दोगुना दिया फायदा

BPCL के शेयर भर रहे उड़ान, एक क्वॉर्टर में दोगुना दिया फायदा

Updated on: 23 May 2023, 05:29 PM

highlights

  • बीपीसीएल के शेयर दे रहे लाभ
  • पिछले तिमाही में दोगुना हुआ कंपनी का लाभ
  • रूस-यूक्रेन युद्ध का भी रहा है सस्ते तेल के आयात में असर

नई दिल्ली:

BPCL shares gain after Q4 net profit doubles : शेयर बाजार में अभी किस कंपनी के शेयर पर पैसा लगाना सही रहेगा. इस सवाल का जवाब अगर आप ढूंढ रहे हैं, तो आपके सवाल का जवाब बीपीसीएल हो सकता है. क्योंकि इस सरकारी कंपनी का हिसाब किताब एकदम दुरुस्त है और उसने पिछली तिमाई में अपना फायदा दोगुना कर लिया है. भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने जैसे ही ये आंकड़े जारी किये, वैसे ही उसके शेयर उड़ान भरने लगे. जानकारी के मुताबिक, बीपीसीएल के शेयर अभी और भी फायदा कराएंगे. हैरानी का बात ये है कि सरकार इस कंपनी को बेचना चाहती है, लेकिन ये कंपनी मुनाफा कमाने में लगी हुई है.

पिछले साल की तुलना में स्थिति मजबूत

बीपीसीएल का रेवेन्यू मार्च की तिमाही में बढ़ा है. चौथी तिमाही में कंपनी का स्टैंडअलोन रेवेन्यू 8.3 फीसदी बढ़कर 1,33,413.81 करोड़ रुपये रहा. वहीं, पिछले वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 1,23,382 करोड़ रहा था. अगर तिमाही के आधर पर देखें तो इसका मुनाफा सपाट रहा है.

ये भी पढ़ें : 2000 rupee note: अगर 30 सितंबर तक बैंकों में नहीं आए 2000 रुपये के सभी नोट, जानें तब क्या करेगा RBI?

रूस-यूक्रेन युद्ध का भी मिला फायदा?

बीपीसीएल का शुद्ध फायदा कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से भी मिला है. एक तरफ यूरोपीय देशों ने रूस से कच्चे तेल की खरीदी बंद कर दी है, तो दूसरी तरफ भारतीय कंपनियों ने रूसी तेल खरीदा है. वहीं, अरब जगत में खींचतान की वजह से तेल का दाम आल टाइम हाई से काफी नीचे है. इसलिए भी बीपीसीएल की ऑरपेटिंग कॉस्ट कम रही और मुनाफा ज्यादा रहा. बीपीसीएल कीे तिमाही महीने के नतीजों के बाद उम्मीद ये भी जताई गई कि कंपनी आगे भी अच्छा प्रदर्शन करेगी, इसके बाद कंपनी के शेयरों में हर बाजार में बढ़त देखी गई.