logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Bill Gates दान में देते हैं इतने बिलियन डॉलर, कहा अब अरबपतियों की लिस्ट से होना बाहर

Bill Gates Donates 6 billion dollar to charity: ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) की मानें तो बिल गेट्स वर्तमान में  112 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं. बिलगेट्स का नाम चैरिटी देने वालों हमेशा सबसे आगे ही रहता है.

Updated on: 25 Jul 2022, 10:50 PM

नई दिल्ली:

Bill Gates Donates 6 billion dollar to charity: ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में पांचवा नाम  बिलगेट्स का आता है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) की मानें तो बिल गेट्स वर्तमान में  112 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं. बिलगेट्स का नाम चैरिटी देने वालों हमेशा सबसे आगे ही रहता है.दुनिया के पांचवे अरबपति बिलगेट्स ने हाल ही में एक पोस्ट से सबको चौंका दिया है.  13 जुलाई को किए एक पोस्ट में बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति को चैरिटी में देने की योजना जगजाहिर की है.

दुनिया के अमीरों की लिस्ट से हो जाउंगा बाहर
दुनिया के अमीर शख्स  की लिस्ट में शामिल बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के को- फाउंडर हैं. बता दें पिछले एक साल में बिल गेट्स की संपत्ति में 644 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.बिल गेट्स ने कहा था कि वे अपनी पूरी संपत्ति दान में देना चाहते हैं. इसी के साथ उन्होंने कहा था कि मैं खुद और अपने परिवार के ऊपर खर्च जितना ही बचाना चाहता हूं, दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मेरा नाम निचले पायदान पर आ जाएग और अंत में मैं एक दिन इस लिस्ट से बाहर हो जाउंगा.  

उन्होंने 20 अरब डॉलर संपत्ति दान में देने की बात कही है. बिल गेट्स ये रकम बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) को दान में देंगे. दरअसल उन्होंने एक पोस्ट के जरिए बताया कि फाउंडेशन अपना खर्च साल 2026 तक 6 बिलियन डॉलर से बढ़ा कर 9 बिलियन डॉलर करना चाहता है.

चुनौतियों के इस दौर में योगदान की जरूरत
बिल गेट्स ने पोस्ट में कहा कि इस समय पूरा विश्व कोरोना महामारी, क्लाइमेट चेंज और रूस- यूक्रेन जैसी गंभीर स्थितियों से जूझ रहा है. ऐसे में योगदान की सख्त जरूरत महसूस होती है. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जिन लोगों के पास पैसा और सुविधाएं मौजूद हैं वे भी इस चुनौतीपूर्ण दौर में आगे आकर मदद का हाथ बढ़ाएंगे.