logo-image

Bill Gates Birthday 28 October 2020: सिर्फ 13 साल की उम्र में ही बिल गेट्स ने बना दिया था सॉफ्टवेयर प्रोग्राम

Bill Gates Birthday 28 October 2020: बिल गेट्स की तरक्की की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया और कई साल तक वह इस सूची में पहले स्थान पर रहे.

Updated on: 28 Oct 2020, 08:51 AM

नई दिल्ली:

Bill Gates Birthday 28 October 2020: बिल गेट्स (Bill Gates) का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन में जन्मे बिल ने वर्ष 1975 में पॉल एलन के साथ मिलकर साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की स्थापना की थी. तब कौन जानता था कि यह देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कंपनी बन जाएगी और गेट्स पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में क्रान्ति के अग्रदूत बनेंगे. उनकी (Happy Birthday Bill Gates) तरक्की की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया और कई साल तक वह इस सूची में पहले स्थान पर रहे.  

यह भी पढ़ें: इंपोर्ट बढ़ने के बावजूद प्याज की बढ़ती कीमतों से राहत मिलने की उम्मीद कम, जानिए वजह

2,000 में बिल गेट्स ने  त्याग दिया था माइक्रोसॉफ्ट के CEO का पद
गौरतलब है कि अथाह धन होने के बावजूद बेहद सामान्य और सहज जीवन बिताने वाले बिल गेट्स अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा धर्मार्थ कार्यों एवं समाज सुधार पर खर्च करते हैं. उन्होंने दो किताबें भी लिखीं हैं पहली द रोड अहेड और बिजनेस और दूसरी स्पीड ऑफ थॉट्स. वर्ष 2,000 में बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के CEO का पद त्याग दिया था. मौजूदा समय में कंपनी के सीईओ सत्या नडेला हैं. बता दें कि सत्या नडेला वर्ष 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे CEO नियुक्त हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिल गेट्स ने मात्र 13 साल की उम्र में ही पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बना दिया था.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के फैसले का बड़ा असर, 300 रुपये क्विंटल तक सस्ता हुआ तुअर दाल

बिल गेट्स ने हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान स्कूल के पेरोल सिस्टम बना रहे प्रोग्रामर्स के एक ग्रुप की मदद की थी. वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान बिल को पॉल जी. एलन जैसा दोस्त मिला और उन दोनों ने मिलकर इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स (IBM) कॉर्पोरेशन के लिए MS-DOS तैयार किया. बता दें कि 1990 के दशक की शुरुआत तक कंप्यूटर उद्योग में उनकी धाक जम चुकी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिल गेट्स 1986 में अरबपतियों की सूची में शामिल हुए थे. इसके अलावा वे 1995 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए.