News Nation Logo
Banner

अमेरिका-चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार वार्ता जारी, अमेरिकी शेयर बाजार बढ़त पर हुए बंद

अमेरिका और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार वार्ता अगले सप्ताह भी जारी रहने पर सहमति, सकारात्मक संभावनाओं के चलते अमेरिकी शेयर बाजार बढ़त पर हुए बंद

IANS | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 16 Feb 2019, 11:06:41 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

न्यूयार्क:

अमेरिका और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार वार्ता अगले सप्ताह भी जारी रहने पर सहमति बनने के बाद दोनों पक्षों के बीच व्यापारिक तनाव दूर होने की संभावनाओं से अमेरिकी शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुए.समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, डॉव जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज शुक्रवार को 443.86 अंकों यानी 1.74 फीसदी की मजबूती के साथ 25,883.25 पर रहा. एसएंडपी 500 सूचकांक 29.87 अंकों यानी 1.09 फीसदी की बढ़त के साथ 2,775.60 पर रहा.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगा फायदा: UN स्टडी

नैस्डैक कंपोजिट सूचकांक 45.46 अंकों यानी 0.61 फीसदी की मजबूती के साथ 7,472.41 पर रहा.

डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन सांसदों के बीच सीमा दीवार फंडिग के लिए मंगलवार को अस्थायी समझौता होने के कराण निवेशकों का उत्साह बढ़ गया है, जिसका सकारात्मक रुख देश के शेयर बाजार में भी देखने को मिला.

यह भी पढ़ें: चीन, अमेरिका के बीच पहले दौर की व्यापार वार्ता संपन्न

बता दें कि पिछले महीने ही चीन और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापारिक मसलों का हल करके आपसी तनाव को खत्म करने के मकसद से दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच प्रथम दौर की वार्ता संपन्न हुई. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने एक प्रेसवार्ता में बताया था कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता शीघ्र संपन्न हुई. अगर वार्ता के नतीजे सकारात्मक आएंगे तो यह दोनों देशों के लिए लाभकारी होगा और यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छी खबर होगी.

First Published : 16 Feb 2019, 10:10:41 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.