logo-image

आम लोगों को बड़ी राहत, 3 साल के निचले लेवल पर WPI, अप्रैल में शून्य से भी नीचे हुई थोक महंगाई

महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए खुशखबरी है.

Updated on: 15 May 2023, 03:26 PM

नई दिल्ली:

Wholesale Price Index Low: महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. थोक महंगाई दर (Wholesale Price Rate) में लगातार 11वें महीने गिरावट दर्ज की गई है. अप्रैल महीने में थोक मूल्य सूचकांक (Wholesale Price Index ) महंगाई दर शून्य से नीचे के लेवल पर पहुंच गई है. मार्च में होलसेल प्राइस इंडेक्स 1.34 फीसदी था. वहीं, पिछले महीने शून्य से भी नीचे आ गया है. सोमवार को सरकार की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, अप्रैल महीने में थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर शून्य से गिरकर 0.92 फीसदी पर पहुंच गई है. इससे पहले जुलाई 2020 में थोक महंगाई दर शून्य से नीचे थी. 

बता दें कि थोक महंगाई की दर लगातार कम होती दिख रही है. बीते 11 महीने से थोक महंगाई की दर में गिरावट दर्ज की जा रही है. अप्रैल 2023 में फिर से महंगाई की दर में कमी आई है. इससे पहले फरवरी 2023 में 3.85 प्रतिशत और जनवरी में 4.73 प्रतिशत महंगाई की दर पहुंच गई थी.  वहीं, खुदरा मूल्य आधारित महंगाई के आंकड़ों में भी कमी देखने को मिली है. 18 महीने बाद अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर 4. 7 फीसदी पर आ गई थी. मार्च में यही 5.7 फीसदी था. यानी मार्च के मुकाबले अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर में 1 फीसदी की कमी आई है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब तत्काल में मिलेगी कंफर्म सीट

वाणिज्य मंत्रालय का बयान
थोक महंगाई दर में कमी आने पर वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि अप्रैल महीने के दौरान थोक महंगाई में आई कमी का कारण कई जरूरी चीजों के दाम पहले से कम हुए हैं. जैसे खाद्य पदार्थ के सामान, ऑयल, टेक्सटाइल, नॉन-फूड आर्टिकल्स, केमिकल, रबर, पेपर आदि के भाव तेजी से कम हुए हैं. इसी वजह से थोक महंगाई की दर में भारी गिरावट दर्ज की गई है.