News Nation Logo
Banner

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, ये जरूरी नियम हुआ लागू

शेयर बाजार (Share Bazar) : निवेशकों के यूनिक क्लाइंट कोड (UCC) को उनके डिमैट अकाउंट (Demat Account) से लिंक करना अब जरूरी कर दिया गया है.

By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Nov 2019, 03:49:16 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए यह सबसे जरूरी खबर है. बाजार नियामक सेबी (Security Exchange Board of India) ने शुक्रवार को सभी ब्रोकर्स को यह जानकारी दी है कि वो अपने निवेशकों के यूनिक क्लाइंट कोड (UCC) को उनके डिमैट अकाउंट (Demant Account) से लिंक करें. दरअसल हर निवेशक के लिए एक यूनिक क्लाइन्ट कोड जारी किया जाता है. सेबी ने सभी एक्सचेंज (Stock Exchange) और डिपॉजिटर्स (Depositors) को भी आदेश दिया है कि वो यूसीसी और डिमैट को मैप भी करें.

यह भी पढ़ेंः टेलीकॉम सेक्टर की दिक्कतों को दूर करना चाहती है मोदी सरकार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

इसलिए सेबी ने दिया यह आदेश
जानकारी के मुताबिक सेबी ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि ब्रोकर्स निवेशकों की सिक्योरिटीज को अवैध तरीके से डाइवर्ट न कर सकें. किसी भी निवेशक को उसके ब्रोकिंग हाउस के आधार पर ​एक यूनिक क्लाइंट कोड जारी किया जाता है. ठीक वही व्यक्ति अगर किसी अन्य ब्रोकरेज हाउस के साथ डिमैट अकाउंट खोलता है तो इसके लिए नया यूनिक क्लाइंट कोड जारी किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः चार रियल एस्टेट कंपनियों ने किया बेलआउट कोष से मदद का अनुरोध: सीतारमण

2018 में सेबी ने जारी की थी वार्निंग
सिक्योरिटीज डाइवर्ट करने के मामले सामने आने के बाद साल 2018 में सेबी ने वॉर्निंग जारी की थी. स्टॉक एक्सचेंज और डिपॉजिटर्स से बात करने के बाद सेबी ने फैसला लिया है कि ब्रोकर्स को यूनिक क्लाइंट कोड और डिमैट अकाउंट को मैप करना होगा. इसमें निवेशक का पैन और ट्रेडिंग सेग्मेंट भी शामिल होगा.

अब क्या होगा बदलाव
अगर कोई ब्रोकर अपने ​मेंबर को हर एक लिंक किए गए यूनिक क्लाइंट कोड को क्लियर कर रहा है तो डिपॉजिटर्स को इस यूनिक क्लाइंट कोड के साथ पैन को भी मैप कर सकेंगे. सेबी की ओर से जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि 'स्टॉक एक्सचेंज और डिपॉजिटर्स के पास एक ऐसा मैकेनिज्म होना चाहिए​ जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि इनएक्टि और नॉन-ऑपरेशनल यूनिक क्लाइंट कोड को गलत इस्तेमाल न कर सकें.

यह भी पढ़ेंः कॉल जोड़ने पर लग रहे शुल्क को समाप्त करने में देरी से दिक्कतें बढ़ेंगी, रिलायंस जियो (Reliance Jio) का बयान

30 नवंबर तक का दिया समय
सेबी ने 30 नवंबर तक स्टॉक एक्सचेंज और डिपॉजिटर्स को यूसीसी को पैन को लिंक करने के बाद डाटा शेयर करना है. हालांकि, अन्य तरह के डाटा के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है.

क्या होता है यूनिक क्लाइंट कोड
जब भी आप डीमेट अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको ब्रोकर की ओर से एक कोड दिया जाता है. यहीं कोड यूनिक क्लाइंट कोड होता है.

First Published : 16 Nov 2019, 03:45:04 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो