News Nation Logo
Banner

पेट्रोलियम उत्पादों और रियल एस्टेट को लेकर एसोचैम ने मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग

एसोचैम में महासचिव, दीपक सूद के अनुसार, पेट्रोलियम उत्पादों और रियल एस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए राज्यों को हर हाल में राय में लिया जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Jul 2020, 08:37:02 AM
ASSOCHAM

एसोचैम (ASSOCHAM) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

औद्योगिक संस्था एसोचैम (ASSOCHAM) ने पेट्रोलियम उत्पादों (Petroleum Products) और रियल एस्टेट (Real Estate) को वस्तु एवं सेवा कर (GST) के दायरे में लाने की मांग की है. एसोचैम में महासचिव, दीपक सूद के अनुसार, पेट्रोलियम उत्पादों और रियल एस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए राज्यों को हर हाल में राय में लिया जाए. मौजूदा समय में जीएसटी परिषद (GST Council) इस मुद्दे पर कोई निर्णय ले सकती है. सूद ने कहा कि एसोचैम पेट्रोलियम उत्पादों और रियल एस्टेट के लिए एक राष्ट्र एक कर की वकालत करता आ रहा है.

यह भी पढ़ें: 2011 के बाद पहली बार 1,800 डॉलर के ऊपर पहुंचा सोना, भारत में भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर भाव

राज्यों को राय में हर हाल में शामिल किया जाए

उन्होंने कहा कि राज्यों को हर हाल में राय में लिया जाए, क्योंकि इस कदम से उपभोग की मांग बढ़ाकर और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को लाभकारी बनाकर देश को अपार मदद मिलेगा. सूद ने कहा कि मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और अहमदाबाद जैसे प्रमुख आर्थिक हब कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या से जूझ रहे हैं. अर्थव्यवस्था को अनलॉक करने के बाद भी कई राज्य प्रतिबंध बरकरार रखने, सार्वजनिक स्वास्थ्य इमर्जेसीज पर दोगुना दबाव बनाने वाणिज्यिक गतिविधियों के प्रमुख रूप से या आंशिक रूप से बंद रखने को मजबूर हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में हर गिरावट पर खरीदारी की सलाह दे रहे हैं एक्सपर्ट्स, देखें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स 

उन्होंने कहा है कि इसके कारण सरकार और कारोबारियों पर एक भारी वित्तीय दबाव पड़ रहा है. एक लाख करोड़ रुपये के मासिक जीएसटी संग्रह के बदले यह घटकर आधा हो गया है. बता दें कि पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतों में लगातार तेजी के बाद पिछले दो दिन यानि मंगलवार और बुधवार को भाव में स्थिरता दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने बुधवार (1 जुलाई 2020) को पेट्रोल-डीजल (Latest Petrol Diesel News) की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव, जानिए आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा है तेल 

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार (1 जुलाई 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 80.53 रुपये, 78.83 रुपये, 75.64 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. (इनपुट आईएएनएस)

First Published : 01 Jul 2020, 08:37:02 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×