News Nation Logo

एशियाई शेयर बाजारों में होली के दिन रहा तेजी का रुख, तेल कीमतों में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी से बाजार को राहत

तेल कीमतें लगभग एक-तिहाई गिर गईं थीं. सुरक्षित निवेश की तलाश में अमेरिकी बॉन्ड पर प्रतिफल रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था.

Bhasha | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 10 Mar 2020, 04:47:32 PM
share market

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

हांगझोउ:

तेल कीमतों में उछाल के चलते एशियाई शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी देखने को मिली. इससे एक दिन पहले कोरोना वायरस को लेकर आशंकाओं के चलते वैश्विक बाजारों में एक दशक की सबसे बड़ी गिरावट हुई थी. हालांकि, मंगलवार को तेल कीमतों में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी से बाजार को राहत मिली. सोमवार को तेल कीमतें लगभग एक-तिहाई गिर गईं थीं. सुरक्षित निवेश की तलाश में अमेरिकी बॉन्ड पर प्रतिफल रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था.

यह भी पढ़ें- यहां होली पर लड़की भागकर शादी करने की है परंपरा, तो यहां अंगारों पर चलकर लोग मानते हैं रंगों का त्योहार

ऊर्जा कंपनियों ने अपने कुछ नुकसान की भरपाई की

क्षेत्रीय बाजारों में मंगलवार को सकारात्मक रुख देखने को मिला और ऊर्जा कंपनियों ने अपने कुछ नुकसान की भरपाई की. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान पहुंचने की खबर के बाद बाजार की धारणा सकारात्मक हुई. इससे यह उम्मीद जगी कि चीन में हालात जल्द पटरी पर आ जाएंगे. इस दौरान तोक्यो 0.9 प्रतिशत बढ़कर और शंघाई 1.8 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ, जबकि हांगकांग शेयर बाजार में दोपहर के कारोबार के दौरान दो प्रतिशत की तेजी थी.

यह भी पढ़ें- मध्यप्रदेश दोहरा रहा इतिहास, सिंधिया परिवार के कारण दूसरी बार जा रही कांग्रेस सरकार!

सिडनी में तीन प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई

सिडनी में तीन प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, जबकि सिंगापुर, जकार्ता और बैंकॉक में दो प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई. मनीला, ताइपे और सियोल ने भी बढ़त दर्ज की, जबकि वेलिंगटन में 1.8 प्रतिशत की गिरावट आई. खाड़ी देशों के शेयरों में भी तेजी आई. इस दौरान दुबई में 5.5 प्रतिशत, अबू धाबी में 4.2 प्रतिशत की बढ़त आई. कुवैत और कतर में भी जोरदार तेजी देखने को मिली.

First Published : 10 Mar 2020, 04:47:32 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.