logo-image

Apple सवालों के कटघरे में! आरोपों के चलते 918 मिलियन डॉलर मुआवजे की मांग

Apple Technology Company Latest News: एप्पल पर मुकदमा दर्ज हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी पर आरोप है कि वह अपने नए हैंडसेट की बिक्री में इजाफे के लिए पुराने हैंडसेट की स्पीड को कम कर देती है.

Updated on: 17 Jun 2022, 08:47 AM

highlights

  • शिकायतकर्ता का आरोप कंपनी अपने फायदे के लिए दे रही है धोखा
  • नए सॉफ्टवेयर को अपडेट करते ही फोन की पर्फोरमेंस पर इसका असर
  • 25 मिलियन आईफोन यूजर्स के लिए कंपनी से अब मुआवजे की मांग

नई दिल्ली:

Apple Technology Company Latest News: दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) सवालों के कटघरे में खड़ी हो गयी है. दरअसल कंपनी पर मुकदमा दर्ज हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी पर आरोप है कि वह अपने नए हैंडसेट की बिक्री में इजाफे के लिए पुराने हैंडसेट की स्पीड को कम कर देती है. एक उपभोक्ता अधिकारी जस्टिन गुटमैन ने टेक दिग्गज कंपनी एप्पल (Apple)पर पुराने आईफोन (iPhone) को धीमा करने का आरोप लगाया है. इतना ही नहीं शिकायतकर्ता ने इसके लिए 918 मिलियन डॉलर मुआवजे की मांग भी की है.

क्या है मामला
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शिकायतकर्ता ने दावा किया है कि कंपनी अपने मुनाफे के लिए अपने ग्राहकों को धोखा दे रही है. कंपनी एक पावर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर अपडेट करके ऐसा कर रही है. शिकायतकर्ता गुटमैन का कहना है कि कंपनी के इस अपडेट के माध्यम से हैंडसेट की कार्यक्षमता रिसट्रिक्ट कर रही है. इस काम को धोखे से किया जा रहा है. क्योंकि कंपनी ने अपने यूजर्स को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि नई अपडेट से हैंडसेट की पर्फोर्मेंस पर असर पड़ेगा. इसके लिए शिकायतकर्ता गुटमैन ने एप्पल पर 25 मिलियन आईफोन यूजर्स के लिए मुआवजे की मांग की है. इस केस में 918 मिलियन डॉलर मुआवजे की मांग की गई है.

ये भी पढ़ेंः तेल की किल्लत के बीच जारी हुए Petrol- Diesel के नए भाव

कंपनी ने दी सफाई
वहीं कंपनी ने आगे आते हुए सफाई दी है. कंपनी का कहना है कि उसने इरादतन एप्पल प्रोडक्ट की लाइफ को कम करने के लिए कुछ नहीं किया है. बल्कि हमारा लक्ष्य ऐसे प्रोडक्ट्स का निर्माण करना है जो ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को पसंद आए. वहीं आईफोन (iPhone) की लंबी लाइफ ग्राहकों के बीच महत्व बनाए रखने में हमेशा से उपयोगी रही है.