logo-image

अमेरिका के इस शहर में रहता है सिर्फ एक शख्स, जमा करता है 35 हजार रुपये टैक्स, पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका के मोनोवी, नेब्रास्का (Monowi, Nebraska) शहर में सिर्फ एल्सी एलर (Elsie Eiler) रहती हैं. एल्सी एलर शहर के पानी और बिजली का करीब 35 हजार रुपये टैक्स भी जमा करती हैं.

Updated on: 07 Jun 2019, 10:04 AM

highlights

  • अमेरिका के मोनोवी, नेब्रास्का (Monowi, Nebraska) शहर में सिर्फ 1 शख्स रहता है
  • एल्सी एलर शहर के पानी और बिजली का करीब 35 हजार रुपये टैक्स जमा करती हैं
  • 2004 में पति की मौत के बाद अब एल्सी इस शहर में अकेली रह रही हैं

नई दिल्ली:

एक शहर ऐसा भी है जहां की जनसंख्या सिर्फ 1 है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन यह सच है. अमेरिका के मोनोवी, नेब्रास्का (Monowi, Nebraska) शहर में सिर्फ 1 शख्स रहता है. यही नहीं उस शख्स की उम्र भी 84 साल है. उस शख्स का नाम एल्सी एलर (Elsie Eiler) है. एल्सी एलर शहर के पानी और बिजली का करीब 35 हजार रुपये टैक्स (500 डॉलर) भी जमा करती हैं. गौरतलब है कि मोनोवी, नेब्रास्का अमेरिका का सबसे कम आबादी वाला शहर है. एल्सी इस शहर का रखरखाव भी खुद ही रखती हैं.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शेयर बाजार में लाल निशान में कारोबार, सेंसेक्स में 100 प्वाइंट की गिरावट

एल्सी तय करती हैं कैसे किया जाए सरकारी पैसे का खर्च
सरकार की ओर से सार्वजनिक जगहों की देखरेख के लिए मिलने वाले पैसे को कहां और कैसे खर्च किया जाना है. वह भी एल्सी ही तय करती हैं. बता दें कि 1930 में नेब्रास्का की आबादी 150 थी. इन 150 लोगों के लिए यहां तीन किराना स्टोर्स, कई रेस्टोरेंट, पोस्ट ऑफिस और जेल भी थी. शहर के पास ही रेल सुविधा भी थी.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले रुपया हल्का मजबूत, 8 पैसे बढ़कर खुला भाव

एल्सी अब एक कैपे चलाती है. मोनोवी में आने वाले टूरिस्ट्स को इस कैपे में पानी, चाय और स्नैक्स की सुविधा मिलती है. एल्सी इसी शहर में पैदा हुईं, बड़ी हुईं, 19 साल की उम्र में अपने स्कूल के दोस्त से शादी भी की. स्कूल से निकलने के बाद उन्होंने यूएस एयरफोर्स भी ज्वॉइन की.

2004 में पति की मौत के बाद अकेली रहती हैं इस शहर में
समय के साथ मोनोवी, नेब्रास्का से लोगों का पलायन हो गया. घटती आबादी की वजह से इस शहर के किराना स्टोर, पोस्ट ऑफिस सभी बंद हो गए. वहीं एल्सी को दोनों बच्चे भी काम के सिलसिले में शहर से बाहर चले गए हैं. साल 2004 तक इस शहर में सिर्फ एल्सी और उनके पति रूडी रह गए थे, लेकिन 2004 में पति की मौत के बाद अब एल्सी इस शहर में अकेली रह रही हैं.