logo-image

Amazon का सबसे बड़ा कैंपस हैदराबाद में, एफिल टावर से 2.5 गुना ज्‍यादा लगा है स्‍टील

अमेरिका की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) () का सबसे बड़ा कारोबारी कैंपस अमेरिका में नहीं बल्कि भारत के हैदराबाद में में है.

नई दिल्‍ली:

अमेरिका की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon)  का सबसे बड़ा कारोबारी कैंपस अमेरिका में नहीं बल्कि भारत के हैदराबाद में में है. कैंपस की इमारत में जितने स्टील का इस्तेमाल हुआ है, वह विश्व प्रसिद्ध एफिल टावर में इस्तेमाल हुए स्टील के मुकाबले ढाई गुना से अधिक है. यह कैंपस 9.5 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है. अमेज़ॅन ने 30 मार्च, 2016 को परिसर के निर्माण की आधारशिला रखी थी. भवन के निर्माण के लिए हर दिन औसतन 2,000 कर्मचारी काम करते थे.

अमेजन (Amazon) ने बुधवार को हैदराबाद में इस कैंपस का उद्घाटन किया. इस कैंपस में एक साथ 15,000 कर्मचारी काम कर सकते हैं. अमेजन (Amazon) के ग्लोबल रियल एस्टेट एंड फैसिलिटीज के वाइस प्रेसिडेंट जॉन स्कॉटलर ने कहा कि इस कैंपस में बनी इमारत क्षेत्रफल के लिहाज से दुनियाभर में अमेजन (Amazon) की सबसे बड़ी इमारत है. बुधवार को करीब 4,500 कर्मचारियों को इस कैंपस में स्थानांतरित कर दिया गया.

देखें कैसे तैयार हुआ अमेजन का नया कैंपस

अमेजन (Amazon) इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल ने कहा कि भारत में अमेजन (Amazon) के 62,000 से अधिक कर्मचारी पूर्णकालिक तौर पर काम कर रहे हैं. हैदराबाद का कैंपस सिएटल के बाहर कंपनी का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी केंद्र भी है. सिएटल में कंपनी का मुख्यालय है. अमित अग्रवाल ने कहा कि कंपनी को भारतीय कारोबार में कोई मंदी नहीं दिखाई दे रही है.

39 महीने में तैयार

  • स्कॉटलर ने कहा कि नए कैंपस का शिलान्यास 30 मार्च 2016 को हुआ था
  • हर रोज औसतन 2,000 मजदूरों ने काम किया. कैंपस में 300 से अधिक पेड़ लगे हुए हैं.
  • तीन पेड़ तो 200 साल से अधिक पुराने हैं. 8.5 लाख लीटर क्षमता का एक वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट है.