News Nation Logo

क्या दुनिया में नौकरियों पर मंडरा रहा संकट? Twitter और Facebook के बाद इस कंपनी ने की छंटनी की तैयारी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 15 Nov 2022, 08:32:15 AM
job firing

job firing (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी का दौर जारी है. मशहूर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और फिर फेसबुक की मदर कंपनी मेटा के बाद अब अमेजन ने एकसाथ 10 हजार लोगों को निकालने की तैयारी कर ली है. सोमवार को न्यूयॉर्क टाइम्स की आई रिपोर्ट के अनुसार अमेजन 10,000 हजार लोगों को बाहर करने की योजना बना रहा है. आपको बता दें कि टेस्ला के एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद ही बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकालने का ऐलान कर दिया था. जिसके बाद मेटा भी उन्हीं के नक्शेकदम पर चलती दिखी. लगातार हुए इन घटनाक्रमों के बाद दुनिया की बड़ी कंपनियों में नौकरी का संकट मंडराने लगा है.

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले अमेजन ने बड़ा कदम उठाते हुए सितंबर में अपने यहां नियुक्तियों पर रोक लगा दी थी. जिसके बाद अगले ही माह यानी अक्टूबर में बिजनेस रिटेल के लिए 10 हजार पदों पर होने वाली भर्ती को भी टाल दिया था. एक और सेक्सन जिसके लिए अमेजन ने रोक लगाई थी, वो है क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन. रिपोर्ट में बताया गया कि अमेजन ने जिस स्टॉफ को निकालने की तैयारी की वो कंपनी की कुल स्ट्रेंथ का 3 प्रतिशत से भी कम है. रिपोर्ट में पता लगा कि यह छटनी अमेजन की डिवाइस ऑर्गेनाइजेशन विंग में होने जा रही है. जिसमें मानव संसाधन, रिटेल और वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा को शामिल किया गया है.

124 बिलियन अमेरिकी डॉलर दान करेंगे अमेजन के मालिक

यहां गौर करने वाली बात यह है कि अमेजन में कर्मचारियों को निकालने की खबर तब आई जब कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस ने ऐलान किया था कि वह अपने जीवन में अर्जित की गई 124 यूएसडी यानी बिलियन अमेरिकी डॉलर को दान करने जा रहे हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा समय में अमेजन अपने सबसे खराब दौर में है. यही वजह है कि कंपनी ने अप्रैल से सितंबर तक अपने 80 हजार कर्मचारियों को बाय-बाय कह दिया है. हालांकि इनमें अधिकांश कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले लोग थे.

First Published : 15 Nov 2022, 07:54:04 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.