News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के बीच दुनिया की इस बड़ी कंपनी ने की जबर्दस्त कमाई

Coronavirus (Covid-19): कंपनी की पहली तिमाही की कमाई की रिपोर्ट के बाद अल्फाबेट के शेयर्स में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Apr 2020, 03:19:28 PM
market

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: फाइल फोटो)

सैन फ्रांसिस्को:  

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के गहरे संकट के बीच गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) ने अपनी पहली तिमाही (जनवरी से मार्च की अवधि) में वॉल स्ट्रीट की उम्मीदों से उलट 41.2 अरब अमेरिकी डॉलर की कमाई कर 6.1 अरब डॉलर का लाभ (प्रॉफिट) हासिल किया. वॉल स्ट्रीट ने कंपनी के 40.3 अरब अमेरिकी डॉलर की बिक्री की बात कही थी. विज्ञापन की बिक्री ने अल्फाबेट के कुल राजस्व को 82 प्रतिशत 33.8 अरब (बिलियन) अमेरिकी डॉलर कर दिया है, जबकि पिछले साल यह 30.6 अरब था.

यह भी पढ़ें: DA में बढ़ोतरी को फ्रीज करने के बाद मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया एक और झटका

अल्फाबेट के शेयर्स में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी
कंपनी की पहली तिमाही की कमाई की रिपोर्ट के बाद अल्फाबेट के शेयर्स में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है. अल्फाबेट और गूगल के चीफ एग्जीक्यूटिव सुंदर पिचाई ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "चुनौतियां गंभीर हैं, जिनका सख्ती से सामना करना पड़ रहा है, वर्तमान स्थिति को देखते हुए एसे वक्त में मदद करना बहुत बड़े सौभाग्य की बात है. पिचाई ने आगे कहा, "लोग पहले से कहीं अधिक गूगल की सर्विस पर भरोसा कर रहे हैं और इस जरूरी क्षण में हमने अपने रिसोर्सेज और प्रोडक्ट डेवलपमेंट को बदल दिया है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: DA के बाद अन्य भत्तों में कटौती पर मोदी सरकार ने दिया ये जवाब

गूगल के अन्य राजस्व सेगमेंट ने एक साल पहले 3.6 अरब अमेरिकी डॉलर की तुलना में 4.4 अरब का राजस्व हासिल किया है, जबकि यूट्यूब का राजस्व 33 प्रतिशत से बढ़कर 4 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है. गूगल क्लाउड ने तिमाही के राजस्व में 55 प्रतिशत से अधिक 2.8 अरब डॉलर का उछाल देखा गया. अल्फाबेट और गूगल के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रूथ पोराट ने कहा कि सर्च, यूट्यूब और क्लाउड के नेतृत्व में हमारे 41.2 अरब अमेरिकी डॉलर के कारोबार ने अल्फाबेट के राजस्व को पिछले साल 13 फीसदी के मुकाबले इस वर्ष 15 फीसदी तक बढ़ा दिया है.

First Published : 29 Apr 2020, 03:19:28 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.