logo-image

अलीबाबा के Jack हो रहे रिटायर, अब कंपनी के लिए कौन छापेगा डॉलर

रिटायरमेंट के बावजूद जैक मा 2020 की एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग तक कंपनी के बोर्ड में सलाहकार बतौर बने रहेंगे. मा अपनी 41.7 अरब डॉलर की दौलत को एजुकेशन से जुड़े कामों को प्रमोट करने में लगाएंगे.

Updated on: 09 Sep 2019, 03:34 PM

highlights

  • जैक मा अपने 55वें जन्मदिन यानी मंगलवार को अलीबाबा की बागडोर डैनियल झांग को सौंप देंगे.
  • हालांकि जैक मा 2020 की एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग तक कंपनी बोर्ड में सलाहकार बने रहेंगे.
  • कयासबाजी तेज हो गई है कि जैक के रिटायरमेंट के बाद अलीबाबा पहले की तरह ही चलता रहेगा!

नई दिल्ली:

अमेरिका के साथ चीन के बढ़ते ट्रेड वॉर और आर्थिक सुस्ती के माहौल के बीच रिटेल में चीन की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा अपने 55वें जन्मदिन यानी 10 सितंबर 2019 को अलीबाबा ग्रुप कंपनी की बागडोर डैनियल झांग को सौंप देंगे. इसके साथ ही वह रिटायर हो जाएंगे. डैनियल फिलहाल अलीबाबा में सीईओ हैं. इस बदलाव के साथ ही कंपनी के सह संस्थापक जोसफ साई एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे. इसके साथ ही यह कयासबाजी भी तेज हो गई है कि जैक मा के रिटायरमेंट के बाद अलीबाबा ग्रुप पहले की तरह ही चलता रहेगा!

यह भी पढ़ेंः सावधान चीन-पाकिस्तानः भारत को अगले साल तक मिल जाएगा S-400 मिसाइल सिस्टम

करेंगे परोपकार के काम
मंगलवार को रिटायरमेंट के बावजूद जैक मा 2020 की एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग तक कंपनी के बोर्ड में सलाहकार बतौर बने रहेंगे. मा अपनी 41.7 अरब डॉलर की दौलत को एजुकेशन से जुड़े कामों को प्रमोट करने में लगाएंगे. गौरतलब है कि बीते साल से ही कंपनी के हैंडओवर की तैयारियां चल रही हैं, जब उन्होंने कहा था कि वह कंपनी से अलग होकर परोपकार समाज से जुड़े कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. यहां यह भूलना नहीं चाहिए कि जैक मा ने भी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के बिल एंड मेलिंडा गेट्स फॉउंडेशन की तरह 2014 में जैक मा फॉउंडेशन की शुरुआत की थी.

यह भी पढ़ेंः पानी बचाने के लिए भारत के साथ आए पूरी दुनिया, ग्रेटर नोएडा में बोले प्रधानमंत्री मोदी

अलीबाबा गुजर रही बुरे दौर से
चाइनीज ई-कॉमर्स कंपनी के संस्थापक और सीईओ जैक मा से अप्रैल 2016 में एक कार्यक्रम के दौरान जब उनसे जिंदगी की सबसे बड़ी गलती के बारे में पूछा गया तो उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में दिए जवाब से सबको चौंका दिया था. उन्होंने कहा था कि मेरी सबसे बड़ी गलती अलीबाबा है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह कंपनी ऐसी बन जाएगी. मैं तो छोटा-मोटा कारोबार करना चाहता था. जिम्मेदारियां बढ़ती गईं और मेरी अपनी कोई जिंदगी नहीं रह गई. ब्लूमबर्ग बिजनेसवीक की एक रिपोर्ट के मुताबिक अलीबाबा का बिजनस मॉडल खराब दौर से गुजर रहा है. बीते साल के एंटरटेनमेंट बिजनस में हुए नुकसान के आंकड़े यही बताते हैं. अप्रैल-जून तिमाही के दौरान कंपनी के प्रॉफिट में 45% की कमी दर्ज की गई, जबकि कमाई 61% बढ़ी थी.