logo-image

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर सोने में शुभ निवेश, जानिए जानकारों का नजरिया

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर सोने में खरीदारी और शादियां होने से सोने की मांग बढ़ सकती है. दुनियाभर के सेंट्रल बैंक की खरीदारी से भी गोल्ड के फंडामेंटल मजबूत दिख रहे हैं.

Updated on: 06 May 2019, 08:15 AM

नई दिल्ली:

Akshaya Tritiya 2019: हिंदू शास्त्र के अनुसार हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है. इस साल 7 मई 2019, मंगलवार को अक्षय तृतीया है. अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप भी अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो इस साल बेहतर मौका है.

यह भी पढ़ें: World Gold Council: शादी के सीजन में सस्ता हुआ सोना, बढ़ी गहनों की डिमांड

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त
सोना खरीदने का मुहूर्त: सुबह 6.26 बजे से लेकर रात 11.47 बजे तक
पूजा का शुभ मुहूर्त: सुबह 5.40 बजे से दोपहर 12.17 बजे तक

यह भी पढ़ें: WGC Report: 2019 में भारत में गोल्ड डिमांड 750-850 टन रहने का अनुमान

सोने की खरीदारी पर जानकारों का नजरिया - Expert's View
मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन के मुताबिक अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी शुभ होती है. अक्षय तृतीया को देखते हुए हमारे ग्राहकों ने सोने की खरीद के लिए पहले से एडवांस बुकिंग कर रखी है. ग्राहक उसकी डिलिवरी अक्षय तृतीया वाले दिन शुभ मुहूर्त लेना चाह रहे हैं. कुमार जैन का कहना है कि जुलाई तक शादियां हैं. उसके बाद नवंबर से फिर शादियों का मौसम है. ऐसे में नवंबर तक सोने की मांग बनी रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

कुमार जैन नवंबर तक हाजिर बाजार में सोने का भाव 34,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने का अनुमान लगा रहे हैं. 3 मई को हाजिर बाजार में सोना 32,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के आस-पास मिल रहा है. उनका कहना है कि दुनियाभर के सेंट्रल बैंक सोने की खरीदारी कर रहे हैं. कुमार के मुताबिक दुनियाभर में सोने का सालाना उत्पादन करीब 3,000 टन है जिसमें से भारत करीब 800 टन इंपोर्ट करता है. वहीं चीन 1,200 टन इंपोर्ट के साथ दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड इंपोर्टर है. चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड इंपोर्टर है.

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक शादियों की वजह से सोने की मांग में बढ़ोतरी हो सकती है. उनका कहना है कि दुनियाभर में राजनीतिक अस्थिरता होने की वजह से सोने की मांग में इजाफा होने के आसार हैं. जुलाई तक हाजिर बाजार में सोने का भाव बढ़कर 34,000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें: ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब 1 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना

सोने में निवेश के 5 बेहतरीन तरीके - 5 option to invest in gold

  1. सावरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond): सालाना 2.50% ब्याज
  2. गोल्ड ETF (Gold ETF): डीमैट अकाउंट के जरिए खरीद-बिक्री संभव
  3. गोल्ड फ्यूचर्स (Gold Futures): एक्सचेंज पर ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए ट्रेड
  4. स्पॉट गोल्ड (Spot Gold): गोल्ड बार या सोने के सिक्कों की खरीद
  5. गोल्ड ज्वैलरी (Gold Jewellery): इस्तेमाल, निवेश का विकल्प एक साथ

यह भी पढ़ें: सोना (Gold) में करना चाहते हैं निवेश, हम बताएंगे आपको बेहतरीन तरीके

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)