News Nation Logo

सिलचर से इंफाल तक का फिर शुरू होगा हवाई सफर, आइजोल का भी जुड़ेगा रास्ता

IANS | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 13 Aug 2022, 06:53:34 PM
Airports Authority of India

Airports Authority of India (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:  

Airports Authority of India: असम की दूसरी आबादी वाले शहर सिलचर और मणिपुर की राजधानी इंफाल के बीच 10 साल के अंतराल के बाद अक्टूबर से हवाई संपर्क फिर से शुरू हो जाएगा. इस रूट पर फ्लाइट मिजोरम की राजधानी आइजोल को इंफाल के रास्ते सिलचर से भी जोड़ेगी. लगभग 40 साल हो गए हैं जब कोई फ्लाइट से सिलचर से आइजोल पहुंच सकता है. सिलचर हवाई अड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के तहत, एलायंस एयर, जो एयर इंडिया एसेट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के तहत एक डिवीजन है, इस मार्ग पर दैनिक आधार पर उड़ान सेवाओं का संचालन करेगी.

उड़ान सेवाएं शुरू होने में अभी समय
सिलचर में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) के निदेशक पी.के. गोराई ने आईएएनएस को बताया, एलायंस एयर ने इस मार्ग पर 30 अक्टूबर से अपनी उड़ान सेवाएं संचालित करने के लिए हमसे समय मांगा है. हमने इसे आवंटित कर दिया है और उनके उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने की उम्मीद है. इससे पहले, एयर इंडिया ( Air India) सप्ताह में तीन बार अपनी एटीआर उड़ानें चला रही थी, और उसके बाद, किंगफिशर एयरलाइंस (Kingfisher) ने भी सिलचर और इंफाल के बीच अपना उड़ान संचालन शुरू किया था.

साल 2012 से ही सिलचर और इंफाल के बीच उड़ान सेवाएं बंद 
हवाई अड्डे के सूत्रों के अनुसार, किंगफिशर ने भी सिलचर और इंफाल के बीच अपने विमानों का संचालन किया था.सिलचर हवाई अड्डे के लिए सरकारी सब्सिडी योजना को वापस लेने और किंगफिशर एयरलाइंस द्वारा अपना परिचालन बंद करने के बाद, 2012 के अंत में सिलचर और इंफाल के बीच उड़ान सेवाएं बंद कर दी गईं. गोराई ने कहा कि चूंकि सिलचर-इम्फाल की सड़क की स्थिति सबसे अच्छी नहीं है और चूंकि अभी तक इंफाल से कोई रेल संपर्क नहीं है, इसलिए एलायंस एयर की उड़ान को अच्छी संख्या में यात्री मिल सकते हैं. सिलचर और इंफाल के बीच बस का किराया काफी अधिक है और उड़ान योजना के तहत, उड़ान का किराया लगभग 2,000 रुपये प्रति व्यक्ति होने की उम्मीद है.

First Published : 13 Aug 2022, 06:50:26 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.