logo-image

खुशखबरी, सरकार की नई योजना से हवाई यात्रियों को होगा बड़ा फायदा

केंद्र सरकार दिसंबर 2019 से DIGI यात्रा शुरू करने की योजना बना रही है. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने सभी पक्षों से ई-बोर्डिंग प्रक्रिया को लेकर सुझाव मांगा है.

Updated on: 19 Jul 2019, 02:09 PM

highlights

  • केंद्र सरकार दिसंबर 2019 से DIGI यात्रा शुरू करने की योजना बना रही है
  • योजना के तहत यात्रियों को एयरपोर्ट पर पहचान पत्र ले जाने की अनिवार्यता नहीं होगी
  • DIGI यात्रा योजना के तहत यात्रियों को एक बार बायोमीट्रिक कराना जरूरी होगा

नई दिल्ली:

हवाई यात्रा करने वालों के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. सरकार की इस योजना के लागू होने के बाद हवाई यात्रियों को एयरपोर्ट पर पहचान पत्र साथ ले जाने की अनिवार्यता नहीं होगी. दरअसल, केंद्र सरकार दिसंबर 2019 से DIGI यात्रा शुरू करने की योजना बना रही है. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने सभी पक्षों से ई-बोर्डिंग प्रक्रिया को लेकर सुझाव मांगा है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले से शेयर मार्केट के निवेशकों पर होगा बड़ा असर

DIGI यात्रा योजना के बायोमीट्रिक होगा जरूरी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक DIGI यात्रा योजना के तहत यात्रियों को एक बार बायोमीट्रिक कराना जरूरी होगा. एक बार बायोमीट्रिक कराने के बाद यात्रियों के यात्रा के लिए किसी भी पहचान पत्र को साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को हार्ड या सॉफ्ट कॉपी की जरूरत भी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

बायोमीट्रिक के लिए आधार कार्ड नहीं होगा अनिवार्य
जानकारी के मुताबिक यात्रियों को बायोमीट्रिक कराने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं रहेगी. मंत्रालय के मुताबिक आधार कार्ड को बायोमीट्रिक के लिए विकल्प के तौर पर रखने की संभावना है. पहले चरण में देश के बड़े एयरपोर्ट पर DIGI यात्रा या E-Boarding लागू करने की योजना है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 2.5 लाख गांव तक पहुंचेगा सस्ता इंटरनेट

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस योजना के तहत दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, हैदराबाद, विजयवाड़ा, बेंगलूरू, कोचि, पुणे और कोलकाता एयरपोर्ट को शामिल किया गया है.