News Nation Logo
Banner

एअर इंडिया (Air India) को जितना घाटा हुआ है उतने में तो नई एयरलाइंस खुल जाए

Air India Crisis: वित्त वर्ष 2018-19 में एयर इंडिया (Air India) को 8,400 करोड़ रुपये का घाटा (Loss) हुआ है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Sep 2019, 12:34:01 PM
एअर इंडिया (Air India) - फाइल फोटो

एअर इंडिया (Air India) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

Air India Crisis: भारी कर्ज का सामना कर रही एअर इंडिया (Air India) को जबर्दस्त घाटा हुआ है. दरअसल, वित्त वर्ष 2018-19 में एयर इंडिया को 8,400 करोड़ रुपये का घाटा (Loss) हुआ है. बता दें कि महंगी परिचालन लागत और फॉरेन एक्सचेंज लॉस की वजह से कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जानकारों का दावा है कि एअर इंडिया को जितना घाटा हुआ है उतने में तो नई एयरलाइंस शुरू की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: गूगल पे (Google Pay) में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट लिंक करने का ये है सबसे आसान तरीका

स्पाइसजेट (SpiceJet) का मार्केट कैपिटल 7,892 करोड़ रुपये
बता दें कि स्पाइसजेट (SpiceJet) का मार्केट कैपिटल 7,892 करोड़ रुपये है. मतलब ये हुआ कि 8 हजार करोड़ रुपये से कम में इस एयरलाइंस को खरीद सकते हैं. वित्त वर्ष 2018-19 में एअर इंडिया की कुल आय 26,400 करोड़ रुपये दर्ज की गई है. कंपनी को इस अवधि में परिचालन लागत से 4,600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और पाकिस्तान द्वारा एयरस्पेस बंद किए जाने की वजह से एअर इंडिया को रोजाना 3 करोड़ रुपये से 4 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून तिमाही में एयर इंडिया को परिचालन से 175 से 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर (Electronic Sector) को बड़ी राहत दे सकती है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार

सरकारी आंकड़ों की मानें तो 2 जुलाई तक एअर इंडिया (Air India) को पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने की वजह से 491 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है. बता दें कि फरवरी में बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस (Airspace) को बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 16 Sep: गिर गए सोना-चांदी, अब क्या करें निवेशक, जानें दिग्गजों का नजरिया

हालांकि पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को जुलाई में खोल दिया था, लेकिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने अगस्त में फिर से अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया. पाकिस्तान के इस फैसले की वजह से स्पाइसजेट (SpiceJet), इंडिगो (IndiGo) और गोएयर (GoAir) को क्रमश: 30.73 करोड़ रुपये, 25.1 करोड़ रुपये और 2.1 करोड़ रुपये नुकसान उठाना पड़ा है.

First Published : 16 Sep 2019, 12:34:01 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो