News Nation Logo
Banner

एयर इंडिया (Air India) को किस वजह से हुआ 300 करोड़ रुपये का नुकसान, जानें वजह

पाकिस्तानी उड़ान क्षेत्र में प्रवेश पर पाबंदी के कारण Air India को फरवरी के आखिर से अब तक करीब 300 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में अब दो-तीन घंटे अधिक लगते हैं.

IANS | Updated on: 29 Apr 2019, 07:49:23 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी उड़ान क्षेत्र में प्रवेश पर पाबंदी के कारण नई दिल्ली से यूरोप, खाड़ी क्षेत्र और अमेरिका के गंतव्य स्थलों की दूरी बढ़ जाने से एयर इंडिया (Air India) को फरवरी के आखिरी दिनों से लेकर अब तक करीब 300 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आत्मघाती बम विस्फोट के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के कारण भारतीय उड़ानों के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Jet Airways: नेशनल एविएटर्स गिल्ड की वित्त मंत्री से हस्तक्षेप की मांग

एयर इंडिया को रोजाना 6 करोड़ रुपये का नुकसान - Air India loses Rs 6 crore daily
नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान की अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि व उड़ानों में कमी आने के कारण रोजाना छह करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. राष्ट्रीय विमानन सेवा कंपनी ने इस नुकसान की भरपाई के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से संपर्क किया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया ने इस संबंध में हमें सूचित किया है. सभी संबंधित पक्षों के साथ इस पर विचार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: राजधानी दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में डीजल के दाम बढ़े

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में अब दो-तीन घंटे अधिक लगते हैं. इसके अलावा यूरोप की उड़ानों को करीब दो घंटे अधिक लगते हैं. भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को हमला करने के बाद से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है. एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए विमान संचालन एयरलाइन के लिए महत्वपूर्ण है. पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण उड़ानों की दिशा में परिवर्तन को लेकर अबतक करीब 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ें: Jet Airways कर्मचारियों को राहत, इस अमेरिकी कंपनी ने भी दिए नौकरी के ऑफर

First Published : 29 Apr 2019, 07:48:13 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो