logo-image

अगले 10 दिन में पूरी हो सकती है Air India के विनिवेश की प्रक्रिया

एयर इंडिया (Air India) के विनिवेश की प्रक्रिया अपनी आखिरी चरण में है. वहीं टाटा समूह को एक इरादा पत्र भी जारी किया जा चुका है.

Updated on: 15 Oct 2021, 11:40 AM

highlights

  • विनिवेश की प्रक्रिया पूरी होने तक सिर्फ आवश्यक राजस्व और पूंजीगत व्यय किए जाएंगे 
  • टाटा समूह को एक इरादा पत्र भी जारी किया जा चुका है: नागर विमानन सचिव राजीव बंसल

नई दिल्ली:

एयर इंडिया (Air India) के विनिवेश की प्रक्रिया अगले 10 दिन में पूरी हो सकती है. नागर विमानन सचिव राजीव बंसल ने कहा है कि एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया पूरी होने तक सिर्फ आवश्यक राजस्व और पूंजीगत व्यय किए जाने चाहिए. बता दें कि राजीव बंसल एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया अपनी आखिरी चरण में है. वहीं टाटा समूह को एक इरादा पत्र भी जारी किया जा चुका है. बता दें कि टाटा समूह के पास एयर इंडिया के जाने के बाद उसके कर्मचारियों के ऊपर संकट के बादल गहराने लग गए हैं.

यह भी पढ़ें: आज बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के रेट, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

दरअसल, एयर इंडिया के टाटा संस (Tata Sons) के हाथों में जाने के बाद अब एयर इंडिया के यूनियन ने हड़ताल पर जाने की योजना बनाई है. दरअसल, कंपनी की ओर से एयर इंडिया के कर्मचारियों को आवंटित मकानों को 6 महीने के अंदर खाली करने का आदेश जारी किया गया है. कर्मचारियों में इस आदेश के खिलाफ काफी रोष है. एयर इंडिया यूनियन ने मुंबई लेबर कमिश्नर को 2 नवंबर 2021 से हड़ताल पर जाने को लेकर अवगत कराया है. बता दें कि एयर इंडिया की खरीद बोली में टाटा संस ने बाजी मारी थी.

बता दें कि केंद्र सरकार ने टाटा संस की सहायक कंपनी टैलेस को विनिवेश प्रक्रिया के तहत राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया के लिए सबसे अधिक बोली लगाने वाला घोषित किया था. टैलेस ने एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएसएटीएस के साथ एयर इंडिया में केंद्र की 100 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. 18,000 करोड़ रुपये में से टैलेस 15,300 करोड़ रुपये अपने पास रखेगा, जबकि बाकी का भुगतान केंद्र को नकद किया जाएगा. बोली उद्योगपति अजय सिंह के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम से अधिक थी. कंसोर्टियम ने 15,100 करोड़ रुपये के ईवी की बोली लगाई थी.