News Nation Logo

टाटा समूह, हिंदुजा, इंडिगो के बाद अडाणी समूह भी लगा सकता है एयर इंडिया के लिए बोली

सरकार (Modi Government) ने एयर इंडिया में अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए कंपनियों से आरंभिक सूचना जारी की है.

Bhasha | Updated on: 26 Feb 2020, 11:57:00 AM
एयर इंडिया (Air India)

एयर इंडिया (Air India) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाला अडाणी समूह (Adani Group) एयर इंडिया (Air India) खरीदने के लिए बोली लगाने पर विचार कर रहा है. सूत्रों ने बताया कि अंतिम निर्णय पर पहुंचने से पहले कंपनी एयर इंडिया के नीलामी दस्तावेज देख रही है. सरकार (Modi Government) ने एयर इंडिया में अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए कंपनियों से आरंभिक सूचना जारी की है.

यह भी पढ़ें: Sensex Today: कोरोना के कहर का असर, 40,000 के नीचे लुढ़क गया सेंसेक्स

खरखाव सेवा कंपनी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का भी प्रस्ताव

मुख्य विमानन कंपनी के साथ-साथ सरकार ने सस्ती विमान सेवा देने वाली उसकी अनुषंगी की पूरी और रखरखाव सेवा कंपनी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का भी प्रस्ताव किया है. इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अडाणी समूह का विलय एवं अधिग्रहण विभाग एयर इंडिया के बोली दस्तावेजों की समीक्षा कर रहा है. कंपनी की ओर से इसमें शुरुआती तौर पर रुचि ली जा रही है.

यह भी पढ़ें: SBI कार्ड के IPO से निवेशक होंगे मालामाल, जानिए 1 शेयर कितने रुपये में मिलेगा

हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि बोली लगाने का निर्णय जांच-परख के लिए जाएगा. यदि अडाणी समूह एयर इंडिया के लिए बोली लगाता है तो उसका मुकाबला टाटा समूह, हिंदुजा, इंडिगो और न्यूयॉर्क की इंटरप्स से होगा. इन सभी कंपनियों के अलगे माह 17 मार्च की अंतिम तिथि तक इस संबंध में अपने रुचि पत्र जमा करने की उम्मीद है. इस खबर पर टिप्पणी करने के लिए अडाणी समूह के प्रवक्ता उपलब्ध नहीं हो सके.

एयर इंडिया के लिए बोली सौंपने की बढ़ सकती है तारीख

एयर इंडिया के लिए बोली सौंपे जाने की आखिरी तारीख को 17 मार्च से आगे बढ़ाए जाने की संभावना है. गृहमंत्री की अध्यक्षता वाला अंतरमंत्रालयी समूह नयी तारीख पर इस सप्ताह निर्णय कर सकता है. सरकार ने घाटे में चल रही एयर इंडिया में अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए 27 जनवरी को आरंभिक सूचना ज्ञापन जारी किया था. देश की इस प्रमुख विमानन कंपनी के साथ-साथ सरकार ने सस्ती विमान सेवा देने वाली उसकी अनुषंगी की पूरी और रखरखाव सेवा कंपनी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का भी प्रस्ताव किया है.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को क्यों कहा 'थैंक्यू', जानिए यहां

अधिकारियों ने बताया कि एयर इंडिया खरीदने में रुचि रखने वाली कंपनियों को अब एयर इंडिया के वर्चुअल डेटा रूम तक पहुंच उपलब्ध करायी गयी है. इससे उनकी ओर से और अधिक सवाल आने की संभावना है जिनका जवाब नागर विमानन मंत्रालय और इस लेनदेन में नियुक्त सलाहकार देंगे. सरकार एयर इंडिया के बारे में अतिरिक्त जानकारी जुटाने की आखिरी तारीख को 11 फरवरी से बढ़ाकर पहले ही छह मार्च कर चुकी है. अधिकारियों ने कहा एयर इंडिया पर बना अंतर मंत्रालयी समूह इस हफ्ते खरीदने की इच्छुक कंपनियों के लिए ‘रुचि पत्र’ जमा कराने की तिथि को आगे बढ़ाने पर निर्णय कर सकता है। फिलहाल एयर इंडिया खरीदने की रुचि रखने वाली कंपनियों को अपने प्रस्ताव सरकार के पास 17 मार्च तक जमा कराने हैं.

First Published : 26 Feb 2020, 11:57:00 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×