logo-image

Adani Group: $100 अरब से नीचे पहुंचा ग्रुप का मार्केट केप, हुआ भारी नुकसान

Adani Group: अडानी ग्रुप का शेयर में लगातार गिरावट जारी है. इसी वजह से कंपनी का ग्रुप मार्केट केपिटल 100 अरब डॉलर से नीचे आ गया है. हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से ही 18 दिनों में लगातार शेयर के दाम में गिरावट दर्ज किया जा रहा है. हिंडेनबर्ग ने अपने

Updated on: 21 Feb 2023, 03:35 PM

highlights

  • अडानी ग्रुप की संपत्ति $100 अरब से कम
  • ग्रुप के शेयर 62 प्रतिशत तक गिरे
  • स्टेट बैंक के 1500 करोड़ लौटाये

नई दिल्ली:

Adani Group: अडानी ग्रुप का शेयर में लगातार गिरावट जारी है. इसी वजह से कंपनी का ग्रुप मार्केट केपिटल 100 अरब डॉलर से नीचे आ गया है. हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से ही 18 दिनों में लगातार शेयर के दाम में गिरावट दर्ज किया जा रहा है. हिंडेनबर्ग ने अपने रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर कई सवाल उठाये थे. जिसमें शेयर को वास्तविक मूल्य से अधिक दर्शाना और गलत तरीके से लोन लेना शामिल है. जिसके बाद से अडानी ग्रुप अपने निवेशकों को भरोसा दिलाने में नाकामयाब रहे है. 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप को 136 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है. ये नुकसान अमेरिकी फर्म हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद हुआ है. हिंडेनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर शेयरों में घालमेल का आरोप लगया था. वहीं, उसके भाई बिनोद के जरिए अपने शेयर को शेल कंपनियों के जरिए खरीदने का आरोप लगाया था. जिससे कंपनी के शेयर करीब 840 प्रतिशत तक बिढ़ गया था. कंपनी ने अपने खर्चो में कमी और ऋण चुकाया ताकि शेयरधारकों के बीच विश्वास को कायम कर सकें लेकिन अभी तक कंपनी ये करने में कामयाब नहीं रही है. 

यह भी पढ़े- lifestyle: अगर आपके शरीर में भी दिखें ये लक्षण, हो सकती है किडनी की समस्या

कंपनी ने हिंडेनबर्ग से कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए अमेरिकी लॉ फर्म वॉचटेल को हायर किया है. जो अडानी ग्रुप के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेगी. अडानी ग्रुप की शेयर 4190 रुपये था जो वर्तमान में 1594 रुपये प्रति शेयर हो गया है. वहीं, यह निचले स्तर में 1017 तक पहुंच गया था. आज मंगलवार को अडानी ग्रीन, अडानी टआंसमिशन लिमिटड और अडानी टोटल गैस लिमिटेड के शेयर 5 प्रतिशत तक नीचे लुढ़क गया. जबकी अडानी पावर लिमिटेड के शेयर के दामों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. वहीं अडानी पोर्ट्स के शेयर 2 प्रतिशत से अधिक के साथ बढ़े.  

अडानी विल्मर के शेयर जो एक समय पर 878 रुपये तक चला गया था लेकिन ये वर्तमान में 430 पर ट्रेंड कर रहा है. अडानी पावर के शेयर 432 रुपये तक पहुंच गया था लेकिन ये अभी 171 रुपये पर चल रहा है. अडानी पोर्ट्स के शेयर 987 रुपये तक चला गया था लेकिन वर्तमान में ये 585 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है.