News Nation Logo

70 लाख लोगों को मुफ्त में मिलने जा रहा है कैश, जानिए क्या है असली वजह

कोरोना वायरस को लेकर WHO द्वारा जारी ताजा एजवायजरी के बाद हालात और बिगड़ गए हैं. भारत में स्थानीय मार्केट में फार्मा, कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर से जुड़े उत्पादों के दाम बढ़ने की आशंका बढ़ गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Mar 2020, 01:42:48 PM
Coronavirus

Coronavirus Impact (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus Impact: करीब 70 लाख लोगों को बिल्कुल मुफ्त में कैश दिया जाएगा. जी हां आपने सही सुना और यह सच है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था पर काफी खराब असर पड़ा है. भारत की बात करें तो यहां फार्मा, कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है. वायरस को लेकर WHO द्वारा जारी ताजा एजवायजरी के बाद हालात और बिगड़ गए हैं. भारत में स्थानीय मार्केट में फार्मा, कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर से जुड़े उत्पादों के दाम बढ़ने की आशंका बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की FPO स्कीम से किसानों को होगा बड़ा फायदा, जानें क्या है यह योजना

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए हॉन्गकॉन्ग सरकार ने उठाया बड़ा कदम

वहीं दूसरी कोरोना वायरस से निपटने के लिए हॉन्गकॉन्ग सरकार (Hongkong Government) ने मंदी की समस्या से निपटने और अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए 70 लाख स्थानीय लोगों को कैश देने की घोषणा की है. इस घोषणा के तहत 70 लाख में से हर आदमी को 90 हजार रुपये कैश दिए जाएंगे. हॉन्गकॉन्ग सरकार ने प्रत्येक स्थायी नागरिक को 10 हजार हॉन्गकॉन्ग डॉलर (1,280 अमेरिकी डॉलर) की मदद का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: आज खुल गया एसबीआई कार्ड का आईपीओ, निवेशकों को पैसा बनाने का सुनहरा मौका

हॉन्‍गकॉन्‍ग के वित्त मंत्री पॉल चान ने हॉन्गकॉन्ग को मंदी से उबारने के लिए 120 अरब हॉन्‍गकॉन्‍ग डॉलर का प्रावधान किया है. हालांकि इस फैसले के बाद सरकार के ऊपर करीब 71 अरब हॉन्‍गकॉन्‍ग डॉलर का बोझ पड़ेगा. बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3 हजार के करीब पहुंच गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया इस महामारी से दुनिया भर में 3,000 लोगों की जान चली गई है और 88,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

इस घातक संक्रमण का पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन में चला था और यह अबतक 70 देशों में फैल चुका है. इस कोरोना वायरस 88,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, जिसमें से अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं.

First Published : 02 Mar 2020, 01:42:19 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.