News Nation Logo
दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

दुनिया के इन देशों में है सबसे ज्यादा सोना (Gold Reserve), जानिए भारत कितने नंबर पर

WGC Gold Reserve Report: दुनियाभर में अमेरिका इकलौता ऐसा देश है जिसके पास सबसे अधिक सोने का भंडार (Gold Reserve) है. अमेरिका के पास मौजूदा समय में 8,133 टन सोने का भंडार है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Nov 2019, 11:56:08 AM
WGC Gold Reserve Report

नई दिल्ली:

WGC Gold Reserve Report: वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council-WGC) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 9 देशों में सबसे ज्यादा सोने का भंडार (Gold Reserve) है. रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट में अमेरिका (America) सबसे आगे है. अमेरिका (USA) में मौजूदा समय में दुनिया का सबसे ज्यादा सोने का भंडार है. WGC की रिपोर्ट में क्या खास है और किस देश में कितना सोने का भंडार है. आइये इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 6 Nov 2019: जारी रह सकती है सोने-चांदी में गिरावट, अब क्या बनाएं रणनीति, जानें यहां

अमेरिका 8,133 टन सोने का भंडार
दुनियाभर में अमेरिका इकलौता ऐसा देश है जिसके पास सबसे अधिक सोने का भंडार है. अमेरिका के पास मौजूदा समय में 8,133 टन सोने का भंडार है. अमेरिका में फॉरेक्स रिजर्व में सोने के भंडार की हिस्सेदारी 76.9 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: Gold News: भारत में सोने की मांग तीसरी तिमाही में 32 फीसदी घटी, WGC की रिपोर्ट में खुलासा

अन्य देशों में सोने का भंडार
सोने के भंडार के मामले में जर्मनी का स्थान दुनिया में दूसरा है. जर्मनी के पास कुल 3366.8 टन सोने का भंडार है और विदेशी मुद्रा भंडार में इसकी हिस्सेदारी 73 फीसदी है. तीसरे और चौथे स्थान पर इटली और फ्रांस हैं. इटली और फ्रांस में क्रमश: 2451.8 टन और 2,436 टन सोने का भंडार है. वहीं दोनों देशों के फॉरेक्स रिजर्व में सोने के भंडार की हिस्सेदारी क्रमश: 68.4 फीसदी और 62.9 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने होगी मोटी कमाई

WGC की रिपोर्ट के मुताबिक पांचवे स्थान पर रूस और छठे स्थान पर चीन का नाम है. रूस और चीन के पास क्रमश: 2241.9 टन और 1948.3 टन सोना है. रूस और चीन के सोने के भंडार की फॉरेक्स रिजर्व (Forex Reserve) में हिस्सेदारी क्रमश: 20.2 फीसदी और 2.9 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) में मैटरनिटी कवर (Maternity Cover) लेना क्यों है जरूरी, जानिए इसके फायदे

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक स्विट्जरलैंड सोने के भंडार के मामले में सातवें स्थान पर आता है. स्विट्जरलैंड में मौजूदा समय में 1,040 टन सोने का भंडार है. जापान का स्थान आठवें पायदान पर है और वहां अभी 765.2 टन सोने का भंडार है. जापान में मौजूद सोना विदेशी मुद्रा भंडार का 2.8 फीसदी है. WGC की रिपोर्ट के अनुसार भारत सोने के भंडार के मामले में नवें स्थान पर है. भारत में मौजूदा समय में 618.2 टन सोने का भंडार है. फिलहाल भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) की हिस्सेदारी 6.9 फीसदी है.

First Published : 06 Nov 2019, 11:54:48 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.