News Nation Logo
Banner

Silver Price Today: 2021 में दुनियाभर में चांदी की मांग 11 फीसदी बढ़ने का अनुमान, जानिए क्या है बड़ी वजह

Silver Price Today: मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार, चांदी पिछले कुछ महीनों से सोने से बेहतर प्रदर्शन कर रही है. साल 2020 में चांदी (Silver Rate Today) की कीमतों में एक बार फिर अच्छा उछाल देखने को मिला था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 08:35:51 AM
चांदी (Silver Price Today)

चांदी (Silver Price Today) (Photo Credit: newsnation)

highlights

2021 में चांदी का भौतिक निवेश 25.7 करोड़ औंस के साथ छह साल के उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद
2021 में 25.7 करोड़ औंस के साथ भौतिक निवेश छह साल के उच्च स्तर को प्राप्त करने की उम्मीद

नई दिल्ली:

चांदी (Silver Price Today) का भौतिक निवेश (फिजिकल इन्वेस्टमेंट ऑफ सिल्वर) 2021 में 25.7 करोड़ औंस के साथ छह साल के उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि निवेशक चांदी में विश्वास जताना जारी रखे हुए हैं. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal Financial Services) के अनुसार, चांदी पिछले कुछ महीनों से सोने से बेहतर प्रदर्शन कर रही है. साल 2020 में चांदी (Silver Rate Today) की कीमतों में एक बार फिर अच्छा उछाल देखने को मिला था और इस वर्ष के लिए यह प्रवृत्ति जोखिमपूर्ण संपत्तियों के प्रति बढ़ते आकर्षण के बीच है. कुछ अस्थिरता डॉलर में परिवर्तन के साथ देखी गई है, जो तीन साल के निचले स्तर पर है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 1.9 खरब डॉलर के अतिरिक्त प्रोत्साहन के प्रस्ताव में आशावाद भी बढ़ रहा है. बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन ने तेजी से आर्थिक सुधार की उम्मीद जताई है, लेकिन यह बढ़ती महंगाई की कीमत पर है.

यह भी पढ़ें: बजट में हेल्थ के लिए किए गए आवंटन को PM मोदी ने बताया अभूतपूर्व

भौतिक निवेश 6 साल के उच्च स्तर को प्राप्त करने का अनुमान
रिपोर्ट में कहा गया है कि वास्तविक पैदावार और महंगाई (मुद्रास्फीति) की चिंताओं के कारण इक्विटी वैल्यूएशन तुलनात्मक रूप से अधिक बढ़ा हुआ दिख रहा है. यह निवेशकों को सोने और चांदी जैसी सुरक्षित निवेश की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है, जिसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में 25.7 करोड़ औंस के साथ भौतिक निवेश छह साल के उच्च स्तर को प्राप्त करने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत के लिए RBI गर्वनर शक्तिकांत दास ने दिए ये सुझाव

2021 में ग्लोबल सिल्वर की मांग 11 फीसदी बढ़ेगी
सिल्वर इंस्टीट्यूट को उम्मीद है कि 2021 में ग्लोबल सिल्वर (Latest Silver News) की मांग 11 प्रतिशत बढ़ जाएगी, जो 1.025 अरब औंस तक पहुंच जाएगी, जबकि माइनिंग प्रोडक्शन करीब 86.6 करोड़ औंस तक बढ़ने की उम्मीद है. (इनपुट आईएएनएस)

First Published : 24 Feb 2021, 08:34:48 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.