logo-image

सरकार ने लिया नया फैसला, सोना खरीदना होगा अब और महंगा!

Import Duty On Gold Increased: ये खबर सोने की खरीददारी करने वाले लोगों को निराश कर सकती है. ताजा  अपडेट के मुताबिक सरकार ने  सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दिया है जिसकी वजह से ग्राहकों को अब सोने की खरीदारी में ज्यादा रकम चुकानी होगी.

Updated on: 01 Jul 2022, 01:53 PM

highlights

  • 7.5 फीसदी से अब 12.5 फीसदी हुई इम्पोर्ट ड्यूटी
  • आयात पर अंकुश लगाने के लिए सरकार का फैसला

नई दिल्ली:

Import Duty On Gold Increased: नए महीने की शुरुआत के साथ ही जहां आज एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम घटने की खुशखबरी मिली थी वहीं एक मायूस होने वाली खबर आ रही है. ये खबर सोने की खरीददारी करने वाले लोगों को निराश कर सकती है. ताजा  अपडेट के मुताबिक सरकार ने  सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दिया है जिसकी वजह से ग्राहकों को अब सोने की खरीदारी में ज्यादा रकम चुकानी होगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार के नए फैसले के बाद से 10 ग्राम सोने का भाव 1500 से 2000 रुपये ज्यादा की चपत लगाएंगें. 

इम्पोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी से बढ़कर हुई अब इतनी
केंद्र सरकार ने सोने पर एक्सपोर्ट ड्यूटी को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. बता दें सरकार ने ये कदम अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड स्तर से लुढ़कने को देखते हुए लिया है. आयात पर रोक लगाने के लिए सरकार ने इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ाया है.

ये भी पढ़ेंः सरकार ने ऑयल कंपनियों पर कसी लगाम! एक्साइज ड्यूटी का बढ़ाया अब बोझ

सोने के भाव में आएगा उछाल
सोने पर एक्सपोर्ट ड्यूटी के बढ़ने से घरेलू स्तर पर सोने की कीमतों में उछाल आएगा.  बाजार के जानकारों की मानें तो अब सोने की खरीददारी पर ग्राहकों को प्रति 10 ग्राम सोने पर 1500 से 2000 रुपये अधिक खर्च करने पड़ेंगे. बता दें इस साल देश में मई महीने में कुल 6.03 अरब डॉलर सोना इम्पोर्ट किया गया था. जो कि पिछले साल के मुकाबले 9 गुना अधिक था. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में भी इम्पोर्ट बढ़ने से आज सोने की कीमत में उछाल दर्ज किया है.