News Nation Logo
Banner

धनतेरस पर खरीदना हो सोना तो देर ना करें, यहां मिलेगा 3 फीसदी सस्ता Gold

धनतेरस और दीपावली तक इसकी रिकॉर्ड बिक्री देखने को मिल सकती है.

By : Ravindra Singh | Updated on: 20 Oct 2019, 06:29:36 PM
गोल्ड

गोल्ड (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:

देश में आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) का असर न सिर्फ रियल स्टेट, ऑटो मोबाइल और टेक्सटाइल सेक्टर दिखाई दे रहा है, बल्कि इसका असर सोने-चांदी (Gold-Silver) की बिक्री में भी दिखाई दे रहा है. मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (MMTC) के CMD ने मीडिया से बातचीत में बताया कि पिछले साल के त्योहारों के मुकाबले इस बार सोने-चांदी के आभूषणों की बिक्री में 10 से 15 फीसदी की कमी आई है. हालांकि वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में स्थिरता आने के बाद से नवरात्रि के बाद सोने की बिक्री में थोड़ी सी बढ़ोत्तरी आई है, उम्मीद है कि धनतेरस और दीपावली तक इसकी रिकॉर्ड बिक्री देखने को मिल सकती है. इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में स्थिरता और अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर (Trade War) पर बातचीत खत्म होने पर देश में सोना और सोने के आभूषणों की मांग में तेजी देखने को मिल सकती है.

सोने की खरीददारी पर मिल रही 3 फीसदी की छूट
वहीं धनतेरस के मौके पर अगर आप को सोने के सिक्के खरीदने हैं तो राजधानी दिल्ली में 5 स्थानों पर MMTC स्वर्ण उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. इन स्थानों पर लोग सोने, चांदी और हीरे के आभूषण की खरीददारी करने आएंगे. इस साल देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जन्मशती मना रहा है. इस अवसर पर कंपनी ने इंडिया गोल्ड कॉइन पर जिसमे महात्मा गांधी की तस्वीर अंकित है उसपर 3 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है. 26 अक्टूबर तक चलने वाले इस स्वर्ण उत्सव के प्रदर्शनी में चांदी के 50 ग्राम के रंगीन सिक्के भी लोगों को खूब भा रहे है.

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी ने अभिजीत बनर्जी पर सवाल उठाने के लिए पीयूष गोयल पर बोला हमला

सिक्कों के अलावा और भी चीजें हैं प्रदर्शनी में
MMTC स्वर्ण उत्सव प्रदर्शनी में सिक्कों पर सिर्फ गांधीजी की ही तस्वीरें नहीं हैं इसके अलावा इन सिक्कों में लक्ष्मी-गणेश, राधा कृष्ण, शिव-पार्वती और मां दुर्गा सहित साईं बाबा की रंगीन तस्वीरों वाले सिक्के भी हैं. कंपनी ने इस प्रदर्शनी में बेंगलुरू, जयपुर और चेन्नई के खास पारंपरिक हल्के आभूषणों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है. उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन दिल्ली के पांच अलग-अलग स्थानों एमएमटीसी हाउसिंग कॉलोनी के सामुदायिक केंद्र, दक्षिण दिल्ली, लोधी रोड पर एससीओपीई के कॉम्प्लेक्स आउटलेट, शाहदरा में क्रॉस रिवर मॉल और झंडेवालान के दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय और बाबा खड़कसिंह मार्ग स्थित 'फुलकारी' में जा रहा है.

यह भी पढ़ें-PoK में Mini Surgical Strike के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब 

First Published : 20 Oct 2019, 06:29:36 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो