logo-image

अब होगी पूरी बचत, त्योहारों के मौके पर सोने की कीमत में आ सकती है भारी गिरावट

क्या दिवाली, धनतेरस और दशहरा पर सोना सस्ता होगा. दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है.

Updated on: 23 Sep 2023, 07:47 PM

highlights

  • त्योहारों में सोना सस्ता होगा?
  • ब्याज दरें बढ़ने से लाभ मिलेगा
  • सोने की कीमत में स्थिरता

नई दिल्ली:

आने वाले महीनों में त्योहार ही त्योहार होंगे, ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो अभी रुक जाइए. त्योहारों के दौरान सोने की कीमत में गिरावट आने वाली है. अगर आप दिवाली तक इंतजार करते हैं तो आप सोने पर काफी पैसे बचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना कितना सस्ता हो सकता है. इस साल सोने की रेट में काफी उछाल देख जा रहा है. आपको बता दें कि अमेरिका का फेडरल रिजर्व लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है. जिससे डॉलर मजबूत होता नजर आ रहा है.

यही वजह है कि निवेशक सोने की ओर कम ध्यान दे रहे हैं. जिसके चलते सोने की कीमत में काफी नरमी देखी जा रही है. शुक्रवार को भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1920 से 1980 डॉलर प्रति औंस के बीच रहा.

इस खबर को भी पढ़ें- सोना सस्ता तो चांदी हुई महंगी, जानिए दोनों धातुओं के नए रेट

क्या त्योहारों में सोना होगा सस्ता?

आइए अब जानते हैं कि क्या दिवाली, धनतेरस और दशहरा पर सोना सस्ता होगा. दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन अमेरिका के फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव के कारण सोने की कीमत बढ़ सकती है. हालांकि इस समय ब्याज दरें बढ़ने से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जा सकती है. जिससे सोना खरीदने वालों को काफी फायदा मिल सकता है.

मिल सकता है ग्राहकों को लाभ

डॉलर की मजबूती की बात करें तो यह लगातार दुनिया की सभी मुद्राओं से मजबूत होता जा रहा है. डॉलर इंडेक्स फिलहाल 6 महीने के अपने ऑल टाइम हाई  पर पहुंच गया है. वहीं भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले रुपया 11 महीने के सबसे निचले स्तर पर गिर गया है. इस संबंध में बाजार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर डॉलर इसी तरह मजबूत रहा तो सोने की कीमत सीमित दायरे में रहेगी. जिससे ग्राहकों को फायदा मिल सकता है.