News Nation Logo
Banner

आज से Hallmarking के साथ शुद्ध और खरा होगा सोना, आपको ऐसे मिलेगा फायदा

New Gold Rule: 1 जून यानि आज से नया गोल्ड रूल भी लागू होने जा रहा है, जिसके बाद से बाजार में ज्वैलर्स से आपको शुद्ध और खरा सोना हालमार्किंग के साथ ही मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 01 Jun 2022, 09:49:42 AM
New Gold Rule

New Gold Rule (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आज से गोल्ड का नया नियम लागू
  • हॉल्मार्किंग अब हर कैरेट के साथ जरूरी
  • 4 अप्रैल को मिला था नए रूल का नोटिफिकेशन

नई दिल्ली:  

New Gold Rule: आज नए महीने की शुरुआत के साथ ही बहुत से बदलाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में होने जा रहे हैं. सुबह- सुबह ही एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price Dropped Today) और जेट फ्यूल की कीमतों में कटौती (Jet Fuel Price Dropped) की राहत भरी खबर मिली है. 1 जून यानि आज से नया गोल्ड रूल (Hallmark Gold Rule) भी लागू होने जा रहा है, जिसके बाद से बाजार में ज्वैलर्स से आपको शुद्ध और खरा सोना हॉलमार्किंग के साथ ही मिलेगा. बता दें आज से देश के 32 जिलों में गोल्ड हॉल्मार्किंग का दूसरा चरण शुरू हो गया है. अगर आप भी गोल्ड की खरीददारी करते हैं तो इस नए नियम को जानना और भी जरूरी हो जाता है ताकि आपके साथ कोई धोखाधड़ी ना कर सके. नए नियमों के मुताबिक अब प्रत्येक कैरेट सोने के गहनों के लिए हॉलमार्किंग जरूरी हो गई है. 

नोटिफिकेशन हुआ था जारी

बता दें भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards) ने 4 अप्रैल 2022 को नए गोल्ड नियम (Hallmark Gold Rule) को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था. नए नियमों के मुताबिक 19 और 21 कैरेट सोने के लिए भी हॉलमार्किंग लागू हो चुकी है. जबकि पहले यह सिर्फ 14 कैरेट, 18 कैरेट, 20 कैरेट, 22 कैरेट, 23 कैरेट और 24 कैरेट सोने के लिए ही जरूरी था.  

ये भी पढ़ेंः हवाई सफर भी होगा सस्ता, एयर टर्बाइन फ्यूल के इतने घटे दाम

शुद्धता की जांच हॉलमार्किंग की पहचान के साथ 
सोने की क्वालिटी की जांच हॉलमार्किंग के जरिए पक्की होती है. हॉलमार्क के साथ सोना प्रमाणित होता है. हालमार्किंग सोने की शुद्धता और सुंदरता की जांच होती है जिसे भारत सरकार की एजेंसी भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards) द्वारा किया जाता है.

तीन चिह्नों के साथ करें शुद्ध सोने की पहचान
आज से सोना खरीदने के लिए शुद्धता की जांच के लिए तीन चिह्नों को देखना होगा. इनमें बीआईएस लोगो, शुद्धता और HUID 6 अंकों वाला अल्फान्यूमेरिक कोड देखना होगा.

First Published : 01 Jun 2022, 09:49:42 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.