logo-image

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series V: आज से मिल रहा है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए क्या होंगे फायदे

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series V: गोल्ड बॉन्ड की पांचवी सीरीज में निवेश करने के लिए एक यूनिट का मूल्य 4,790 रुपये तय किया गया है. आपको बता दें कि एक यूनिट एक ग्राम सोने के बराबर होता है.

Updated on: 09 Aug 2021, 12:44 PM

highlights

  • पांचवी सीरीज में निवेश करने के लिए एक यूनिट का मूल्य 4,790 रुपये तय किया गया है
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवी सीरीज की बिक्री आज से शुरू हो गई है

नई दिल्ली :

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series V: अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो  आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पांचवी किस्त को लॉन्च कर दिया गया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवी सीरीज की बिक्री आज यानी 9 अगस्त से शुरू हो गई है. गोल्ड बॉन्ड की पांचवी सीरीज में निवेश करने के लिए एक यूनिट का मूल्य 4,790 रुपये तय किया गया है. आपको बता दें कि एक यूनिट एक ग्राम सोने के बराबर होता है. वहीं चौथी किस्त के मुकाबले पांचवी किस्त की कीमत को कम रखा गया है.

यह भी पढ़ें: फैमिली पेंशन को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, होंगे ये फायदे

17 अगस्त को निवेशकों को जारी किए जाएंगे गोल्ड बॉन्ड 
वित्त मंत्रालय का कहना है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 सीरीज की पांचवी किस्त आज खुल गई है और यह 13 अगस्त को बंद होगी. निवेशकों को 17 अगस्त को गोल्ड बॉन्ड जारी कर दिए जाएंगे. वित्त मंत्रालय का कहना है कि गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,790 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. सरकार ने RBI के साथ विचार-विमर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय किया है. छूट पाने वाले निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 4,740 रुपये प्रति ग्राम रहेगा. बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज की बिक्री 12 जुलाई 2021 से शुरू हुई थी और 16 जुलाई 2021 को खत्म हुई थी. चौथी सीरीज के बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,807 रुपये प्रति ग्राम था.

यहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड  
गोल्ड बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Stock Holding Corporation of India-SHCIL), चुनिंदा पोस्ट ऑफिस (Post Office), बैंकों, NSE और BSE के जरिए की जाती है. निवेशक इनमें से किसी भी एक जगह से गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी कर सकते हैं. गौरतलब है कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) की ओर से पिछले 3 दिन 999 प्योरिटी वाले सोने के दाम के आधार पर गोल्ड बॉन्ड की कीमत तय होती है.

न्यूनतम 1 ग्राम तक खरीद सकते हैं सोना
सरकार ने सोने की मांग को कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में बदलने के उद्देश्य से सरकारी स्वर्ण बांड योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में की थी. गोल्ड बॉन्ड में वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में प्रति व्यक्ति न्यूनतम निवेश एक ग्राम है, जबकि अधिकतम सीमा 500 ग्राम है. व्यक्तिगत और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम रखी गई है.

यह भी पढ़ें: किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त आज होगी जारी, जानिए कितने करोड़ किसानों को होगा फायदा

गोल्ड बॉन्ड खरीदने के ये हैं फायदे
निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम का बॉन्ड खरीदने की भी सुविधा मिलती है. निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड के बदले लोन लेने की भी सुविधा है. पूंजी और ब्याज दोनों की सरकारी (सॉवरेन) गारंटी मिलती है. इंडिविजुअल को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होगा. कर्ज लेने के लिए गोल्ड बॉन्ड का इस्तेमाल कोलेट्रल के रूप में किया जा सकता है. इसके अलावा गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर टीडीएस (TDS) भी नहीं कटता है.