logo-image

निवेशकों के लिए सुनहरा मौका, अब Silver ETF में कर सकेंगे निवेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नियमों के तहत ऐसी निवेश योजना को चांदी (Silver) और चांदी से जुड़े प्रोडक्ट में कम से कम 95 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा.

Updated on: 29 Nov 2021, 09:56 AM

highlights

  • सिल्वर ईटीएफ के नए नियम 9 दिसंबर 2021 से प्रभावी हो जाएंगे
  • एलबीएमए के रोजाना हाजिर कीमत के आधार पर बेंचमार्क किया जाएगा

नई दिल्ली:

अगर आप निवेश के लिए किसी नए मौके की तलाश में हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिल्वर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Silver Exchange Traded Fund-Silver ETF) के लिए नए नियम आ गए हैं. नए नियमों के तहत अब निवेशकों को चांदी में निवेश के लिए एक और प्लेटफॉर्म मिल गया है. इसके साथ ही निवेशकों को अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई करने में भी मदद मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने कुछ दिन पहले चांदी ईटीएफ के लिए परिचालन को लेकर मानदंड जारी कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें: कोऑपरेटिव बैंक के अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खबर, अब मिलेगी ये सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नियमों के तहत ऐसी निवेश योजना को चांदी और चांदी से जुड़े प्रोडक्ट में कम से कम 95 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा. नए नियम 9 दिसंबर 2021 से प्रभावी हो जाएंगे. बता दें कि मौजूदा समय में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) इकाइयों को सिर्फ गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) लॉन्च करने की अनुमति मिली हुई थी. नए नियम के बाद अब सिल्वर ईटीएफ का रास्ता खुल गया है. जानकारों का कहना है कि निवेशकों के लिए चांदी में निवेश का एक और विकल्प मिल गया है और अब वे सिल्वर ईटीएफ में निवेश के जरिए चांदी को रख सकेंगे.

जानकारों का कहना है कि नियमों के तहत सिल्वर ईटीएफ योजना में चांदी के दाम को लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन यानी एलबीएमए के चांदी के रोजाना हाजिर कीमत के आधार पर बेंचमार्क किया जाएगा. साथ ही ETF की NAV को AMC की वेबसाइट पर भी डाला जाएगा.