logo-image

धनतेरस पर खूब बिकेगा सोना, जानिए कहां से आ रही है ये जानकारी

Gold Buying On Dhanteras: जानकारों का कहना है कि इस साल त्योहार के मौके पर ज्वैलरी की बिक्री 2019 के कोविड पूर्व स्तर पर पहुंचने का अनुमान है. बता दें कि मौजूदा समय में सोने का भाव 46 हजार रुपये से 47 हजार रुपये के आस-पास कारोबार कर रहा है.

Updated on: 01 Nov 2021, 01:43 PM

highlights

  • इस साल त्योहार पर ज्वैलरी की बिक्री 2019 के कोविड पूर्व स्तर पर पहुंचने का अनुमान 
  • जानकारों का कहना है कि 2019 के स्तर से सोने का दाम करीब 20 फीसदी ज्यादा है

नई दिल्ली:

Gold Buying On Dhanteras: ज्वैलर्स इस साल धनतेरस (Dhanteras 2021) के मौके पर ज्वैलरी की जोरदार बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं. जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका कम होने के साथ ही त्योहारी सीजन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. इसके अलावा मौजूदा समय में सोने की कीमतों में नरमी भी देखने को मिल रही है. ऐसे में ज्वैलरी मार्केट में रौनक की उम्मीद लगाई जा रही है. जानकारों का कहना है कि इस साल त्योहार के मौके पर ज्वैलरी की बिक्री 2019 के कोविड पूर्व स्तर पर पहुंचने का अनुमान है. बता दें कि मौजूदा समय में सोने का भाव 46 हजार रुपये से 47 हजार रुपये के आस-पास कारोबार कर रहा है, जो कि 2020 की तुलना में करीब 5 फीसदी कम है. 

यह भी पढ़ें: अगले एक साल में क्या हो जाएगा सोने का भाव, अभी रुकें या फिर करें निवेश? जानिए यहां

सोने की मांग बढ़ने की संभावना
जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में शादी विवाह और त्योहारों की वजह से सोने की मांग बढ़ने की संभावना है. ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के अध्यक्ष आशीष पेठे का कहना है कि नवरात्रि के बाद से बाजार में सोने की मांग में इजाफा देखा जा रहा है और यह धनतेरस के मौके पर भी जारी रहने की उम्मीद है. उनका कहना है कि इस साल कोरोना वायरस महामारी संक्रमण कमजोर पड़ने, सोने का दाम कम होने और शादी का सीजन होने की वजह से लोगों में सोने की खरीदारी को लेकर उत्साह है. उनका कहना है कि इस साल अक्टूबर-नवंबर की बिक्री पूरे साल की बिक्री में 40 फीसदी का योगदान दे सकती है.

जानकारों का कहना है कि 2019 के स्तर से सोने का दाम करीब 20 फीसदी ज्यादा है. जानकारों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल सोने की बिक्री 15-20 फीसदी बढ़ोतरी के साथ कोविड पूर्व के स्तर पर आने की संभावना है.