News Nation Logo

BREAKING

Banner

Gold Dhanteras Offer 2019: धनतेरस पर बढ़ सकती है हल्की ज्वैलरी (Jewellery) की मांग

Gold Dhanteras Offer 2019: भारत में महंगी धातुओं (Gold Silver Rate Today) की खरीद के लिए धनतेरस को शुभ-मुहूर्त माना जाता है. धनतेरस और पुष्य नक्षत्र के अवसर पर पूरे साल में सबसे ज्यादा सोने और चांदी व हीरे के आभूषणों की खरीद होती है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Oct 2019, 09:48:03 AM
Gold Dhanteras Offer 2019

दिल्ली:

Gold Dhanteras Offer 2019: धनतेरस से पहले भारतीय सर्राफा बाजार में इस बार हल्के आभूषणों की खास तैयारी की गई है, क्योंकि सोने और चांदी (Gold Silver Rate Today) के भाव ऊंचे होने से हल्के आभूषणों में ग्राहकों की दिलचस्पी ज्यादा रहने की उम्मीद की जा रही है. भारत में महंगी धातुओं की खरीद के लिए धनतेरस को शुभ-मुहूर्त माना जाता है. धनतेरस और पुष्य नक्षत्र के अवसर पर पूरे साल में सबसे ज्यादा सोने और चांदी व हीरे के आभूषणों की खरीद होती है. जयपुर के आभूषण कारोबारी सुशील मेघराज के मुताबिक हर साल की तरह इस बार भी धनतेरस से पहले गुलाबी शहर का सर्राफा बाजार सज चुका है और ग्राहकों का इंतजार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Gold Diwali Offer: ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो देख लीजिए ये लिस्ट कि कौन से ज्वैलर्स दे रहे हैं डिस्काउंट

पिछले साल के मुकाबले इस साल भाव ऊंचा
खास तैयारी को लेकर पूछे गए सवाल पर मेघराज ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सोने-चांदी के भाव काफी ऊंचे हैं, इसलिए ग्राहकों के बजट को ध्यान में रखते हुए हल्के आभूषणों की खास तैयारी की गई है और मेकिंग पर 15-25 फीसदी तक की छूट की पेशकश की जा रही है. आभूषण कारोबारियों ने बताया कि सोने और चांदी के हल्के आभूषणों के लुभावने डिजाइन तैयार किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Diwali Bumper Offer 2019: इस धनतेरस टाटा मोटर्स के छूट का फायदा जरूर उठाएं, कारों पर मिल रहा 1.65 लाख रुपये तक का भारी डिस्काउंट

मेकिंग चार्ज पर 50 फीसदी तक छूट
जेम एंड ज्वैलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (GJTCI) के प्रेसीडेंट शांति भाई पटेल ने बताया कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आभूषण कारोबारियों ने अहमदाबाद में सोने के आभूषणों की मेकिंग पर 50 फीसदी तक छूट की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि धनतेरस से पहले 22 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र है, जिसे महंगी धातु खरीद के लिए शुभ मुहूर्त माना जाता है. इसलिए सर्राफा बाजार में ग्राहकों की चहलकदमी पूरे सप्ताह बनी रहेगी. पटेल ने कहा कि इस बार हल्के आभूषणों के साथ-साथ सोने और चांदी के सिक्कों की बिक्री ज्यादा होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Diwali Offer 2019: बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की इस बाइक की खरीद पर मिल रहा है 7,200 रुपये का जबर्दस्त डिस्काउंट

पिछले महीने 40 हजार रुपये के पार चला गया था सोना
पिछले महीने सोने का भाव देश के सर्राफा बाजार में 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर चला गया था, जबकि चांदी का भाव 50,000 रुपये प्रति किलो को पार कर गया था. हालांकि हाल के दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी का भाव टूटने के बाद घरेलू बाजार में भी महंगी धातुओं के दाम में गिरावट आई है. कमोडिटी बाजार विश्लेषकों का मानना है कि गिरावट पर लिवाली जोर पकड़ेगी, जिससे धनतेरस पर देश के सर्राफा बाजार में खूब रौनक देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर खरीदना हो सोना तो देर ना करें, यहां मिलेगा 3 फीसदी सस्ता Gold

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि जियोपॉलिटक टेंशन के कारण सोने और चांदी के भाव को लगातार सपोर्ट मिल रहा है, लेकिन घरेलू बाजार में 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी के कारण दाम ऊंचा हो जाता है, लेकिन त्योहारी सीजन की मांग फिर भी बनी रहेगी क्योंकि आगे शादी का सीजन है जिसके लिए लोग धनतेरस के शुभ मुर्हूत पर खरीदारी करना चाहेंगे. देश के प्रमुख सर्राफा बाजार अहमदाबाद में बीते शुक्रवार को 22 कैरट सोने का भाव 39,410 रुपये और 24 कैरट का भाव 39,540 रुपये प्रति 10 ग्राम था. इस भाव में जीएसटी (तीन फीसदी) भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस सर्विस के जरिए घर बैठे कर पाएंगे मोटी बचत

घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर बीते शुक्रवार को सोने का दिसंबर वायदा अनुबंध 106 रुपये फिसल कर 38,090 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, जबकि चार सितंबर को सोने का भाव 39,885 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चला गया था. एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर अनुबंध बीते शुक्रवार को 45 रुपये की कमजोरी के साथ 45,500 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ जबकि चार सितंबर को चांदी का भाव 50,672 रुपये प्रति किलो तक चला गया था.

First Published : 21 Oct 2019, 09:48:03 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.