logo-image

Gold Rate Today 11 Nov 2019: आज किस ओर जाएंगे सोने-चांदी के भाव, जानें एक्सपर्ट्स की बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

Gold Rate Today 11 Nov 2019: जानकारों का कहना है कि अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील की मौजूदा स्थिति और डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से आज के कारोबार में सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव रह सकता है.

Updated on: 11 Nov 2019, 08:37 AM

नई दिल्ली:

Gold Silver Rate Today 11 Nov 2019: पिछले हफ्ते सोने-चांदी (Gold Price Today) की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई. पिछले तीन साल में विदेशी बाजार में सोने में सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली. विदेशी बाजार में स्पॉट सोना (Spot Gold Rate) 1,458 डॉलर प्रति औंस और स्पॉट चांदी (Spot Silver Rate) 16.80 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई. अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर खत्म होने, अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में मजबूती और सुरक्षित निवेश मांग (safe haven buying) कमजोर पड़ने से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: स्टेट बैंक ने जमा दरों में की भारी कटौती, एमसीएलआर भी मामूली घटाया

बता दें कि पिछले हफ्ते चीन के कॉमर्स सेक्रेटरी ने बयान दिया था कि दोनों देश टैरिफ को वापस लेने पर सहमत हो गए हैं. इस बयान के बाद सोना-चांदी लुढ़क गए थे, लेकिन शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने बयान दिया वे अभी तक चीन के ऊपर लगाए गए टैरिफ को हटाने को लेकर सहमत नहीं हुए हैं. ट्रंप के इस बयान के बाद बुलियन (Bullion Price) को कुछ सपोर्ट भी मिलते हुए देखा गया. जानकारों का कहना है कि अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील की मौजूदा स्थिति और डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से आज के कारोबार में सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव रह सकता है. आज के कारोबार में सोने-चांदी (Today Gold News) में ट्रेडिंग को लेकर क्या रणनीति बनानी चाहिए. आइये देश के बड़े दिग्गज जानकारों का नजरिया जान लेते हैं.

आज के कारोबार में सोने और चांदी पर जानकारों की राय

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक आज के कारोबार में विदेशी बाजार में सोना 1,450 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.55 डॉलर प्रति औंस के स्तर को होल्ड कर सकती है. उनका कहना है कि घरेलू वायदा बाजार MCX पर कमजोर रुपये की वजह से सोने-चांदी को सपोर्ट मिल सकता है. MCX पर सोने में 37,500 रुपये का सपोर्ट और रेसिस्टेंस 38,050 रुपये है. चांदी में सपोर्ट 43,500 रुपये और रेसिस्टेंस 44,400 रुपये है. सोने-चांदी में आज इसी दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: तो क्‍या 2000 रुपये के नोट को लेकर कुछ सोच रही है मोदी सरकार, इस पूर्व अधिकारी ने कही बड़ी बात

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 37,400 रुपये के लक्ष्य के लिए 37,800 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 38,050 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में 44,000 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 43,400 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. ट्रेडर्स चांदी दिसंबर वायदा में 44,450 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लाइफ इंश्योरेंस से भी प्राप्त किया जा सकता है लोन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में सोने और चांदी में गिरावट की आशंका बरकरार है. MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 37,800 रुपये के भाव के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 37,950 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. ट्रेडर्स इस सौदे में 37,500 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी दिसंबर वायदा में 43,700 रुपये के लक्ष्य के लिए 44,300 रुपये के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. इस सौदे के लिए 44,550 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों ने आवास क्षेत्र को पैकेज का स्वागत किया, निर्माण कार्यों की कड़ी निगरानी की जरूरत बताई

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक सोना दिसंबर वायदा में 37,600 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 37,850 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 37,450 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में 44,400 रुपये के लक्ष्य के लिए 43,800 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 43,400 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना दिसंबर वायदा 37,650 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 37,560 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. इस सौदे में 37,800 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने की है योजना, इन बातों का रखें खास ध्यान

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक MCX पर सोना दिसंबर वायदा में आज सीमित दायरे का कारोबार होने की संभावना है. सोने में आज 37,500 रुपये से 37,800 रुपये के दायरे में कारोबार हो सकता है. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में 43,700 रुपये के लक्ष्य के लिए 44,100 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 44,350रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने होगी मोटी कमाई

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)