logo-image

Gold-Silver Price Outlook: अमेरिका में लुढ़का सोना, भारत में क्या करें निवेशक, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल

Gold-Silver Price Outlook 8 July: शुक्रवार को विदेशी बाजार में सोना 2 फीसदी तक लुढ़क गया. पिछले 7 हफ्ते में सोने में पहली साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली थी.

Updated on: 08 Jul 2019, 08:16 AM

highlights

  • शुक्रवार को विदेशी बाजार में सोने का भाव 2 फीसदी तक लुढ़क गया
  • पिछले 7 हफ्ते में सोने में पहली साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली थी
  • अमेरिका में जून के दौरान 2.24 लाख लोगों को नई नौकरियां मिली 

नई दिल्ली:

Gold-Silver Price Outlook 8 July: अमेरिका में आए शानदार रोजगार के आंकड़ों की वजह से शुक्रवार को विदेशी बाजार में सोना 2 फीसदी तक लुढ़क गया. पिछले 7 हफ्ते में सोने में पहली साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली थी. ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में जून के दौरान 2.24 लाख लोगों को नई नौकरियां मिली हैं, जबकि बाजार को 1.60 लाख लोगों को नई नौकरियां मिलने का अनुमान था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जान लें आज क्या है पेट्रोल-डीजल के नए रेट

जानकारों का कहना है कि अमेरिका के बेहतरीन आर्थिक आंकड़ों की वजह से इस महीने फेडरल रिजर्व द्वारा होने वाली ब्याज दरों में कटौती की संभावना को कम कर दिया है. हालांकि आज विदेशी बाजार में सोने और चांदी में हल्की रिकवरी देखने को मिल रही है. ऐसे में घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने और चांदी में आज खरीदारी सही रहेगी या बिकवाली इसपर देश के बड़े जानकारों की राय जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: जून में देशभर में 2 लाख टन कम हुई सरसों (Mustard) की पेराई, MOPA का बयान

आज के कारोबार में सोने और चांदी पर जानकारों की राय

इंडिया निवेश के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन के मुताबिक आज के कारोबार में सोने और चांदी में तेजी के संकेत हैं. सोना अगस्त वायदा में 34,330 रुपये पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 34,100 रुपये और लक्ष्य 34,600 रुपये रखा जा सकता है. चांदी सितंबर वायदा में 38,050 रुपये के लक्ष्य के लिए 37,700 रुपये पर खरीदारी कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 37,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भूल गए हैं, तो यकीन मानिए ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक आज के कारोबार में सोने और चांदी में कमजोरी के आसार हैं. उनका कहना है कि MCX पर सोना अगस्त वायदा में 34,650 रुपये के भाव पर बिकवाली करनी चाहिए. इसके अलावा इस सौदे के लिए 34,850 रुपये का स्टॉपलॉस और लक्ष्य 34,300 रुपये लगाना चाहिए. चांदी सितंबर वायदा में 37,600 के लक्ष्य के लिए 38,000 रुपये पर बिकवाली करें. चांदी में स्टॉपलॉस 38,300 रुपये रखें.

यह भी पढ़ें: बजट के दिन निवेशकों के 2.23 लाख करोड़ डूबे, शेयर बाजार को नहीं पसंद आया बजट

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज सोना अगस्त वायदा में 34,300 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 34,150 रुपये और लक्ष्य 34,600 रुपये का रखना चाहिए. दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में भी 38,400 रुपये के लक्ष्य के लिए 37,700 रुपये पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 37,400 रुपये रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Alert! जुलाई महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

आनंद राठी के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी का कहना है कि सोना अगस्त में आज के कारोबार में कमजोरी की आशंका है. उनका कहना है कि विदेशी बाजार में गिरावट की वजह से घरेलू बाजार में दबाव आ सकता है. इसीलिए आज के कारोबार में सोने में 34,650 रुपये के भाव पर बिकवाली करना चाहिए. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 34,500 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोने में 34,730 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. चांदी सितंबर वायदा में 37,650 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,000 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 38,200 रुपये लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश, ये है तरीका

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)