logo-image

खुशखबरी! बजट के बाद आज सोना 350 रुपये और चांदी 750 रुपये हो गई सस्ती, फटाफट चेक करें नए रेट

Gold Price Today: दुनियाभर के शेयर बाजारों में रिकवरी और चीन के सेंट्रल बैंक द्वारा रिवर्स रेपो रेट में कटौती की वजह से विदेशी बाजार में सोना 4 हफ्ते की ऊंचाई से फिसल गया है.

Updated on: 03 Feb 2020, 04:48 PM

दिल्ली:

Gold Price Today 3rd Feb: बजट के बाद आज यानि सोमवार (3 फरवरी) को वैश्विक बाजारों में नरमी के बीच वायदा बाजार और घरेलू हाजिर बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखी जा रही है. सोमवार को कारोबार के दौरान वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर सोना 350 रुपये और चांदी 750 रुपये तक टूट गई.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Technical Analysis: डेली टेक्निकल चार्ट पर शाम के सत्र में बढ़ सकते हैं सोना-चांदी, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

दुनियाभर के शेयर बाजारों में रिकवरी और चीन के सेंट्रल बैंक (China’s Central Bank) द्वारा रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) में कटौती की वजह से विदेशी बाजार में सोना 4 हफ्ते की ऊंचाई से फिसल गया है. कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था के ऊपर पड़ रहे नकारात्मक असर को खत्म करने और उसमें सुधार करने के लिए बाजार में चीन के द्वारा लिक्विडिटी बढ़ाने से भी सोने और चांदी में गिरावट दर्ज की जा रही है.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank की इस सुविधा के जरिए 24 घंटे में कभी भी ले सकते हैं चेक बुक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड

हाजिर बाजार में 280 रुपये लुढ़क गया सोना
दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट दर्ज की गई. एचडीएफसी सिक्यूरिटीज के अनुसार सोने का भाव (Gold Rate on 3rd February) 281 रुपये टूट कर 41,748 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इससे पिछले दिन के करोबार में सोना प्रति 10 ग्राम 42,029 रुपये पर बंद हुआ था. चांदी भी प्रति किलो 712 रुपये टूट कर 47,506 रुपये पर आ गयी. पिछला बंद भाव 48,218 रुपये प्रति किलोग्राम था.

एचडीएफसी सिक्यूरिटीज (HDFC Securities) के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा दिल्ली सर्राफा के हाजिर कारोबार में 24 कैरेट के सोने का भाव 281 रुपये टूट गया। उनके अनुसार रुपये में नरमी के बावजूद सोने में यह गिरावट वैश्विक सर्राफा बाजार में नरमी के कारण रही. वैश्विक बाजार में सोना नरमी के साथ 1,578 डालर प्रति औंस और चॉंदी 17.78 डालर प्रति औंस पर चल रही थी.

यह भी पढ़ें: सरकार PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि समेत छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कर सकती है बदलाव

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)