logo-image

Gold Silver Intraday Technical Chart 7 Nov: इंट्राडे में सोने-चांदी में गिरावट की आशंका, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

Gold Silver Intraday Technical Chart 7 Nov: इंट्राडे में सोने (Gold Price Today) में सभी इंडीकेटर गिरावट की संभावना जता रहे हैं.

Updated on: 07 Nov 2019, 03:47 PM

highlights

  • टेक्निकल चार्ट पर सोने का RSI और मूविंग एवरेज गिरावट की ओर कर रहे हैं इशारा: अनुज गुप्ता
  • MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 37,700-37,800 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी फायदेमंद: अनुज गुप्ता
  • MCX पर चांदी वायदा में 44,900-45,000 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए खरीदारी करें: अनुज गुप्ता
  • MCX पर सोने की ही तरह चांदी की मूविंग एवरेज भी गिरावट की ओर इशारा कर रही है: अनुज गुप्ता

नई दिल्ली:

Gold Silver Intraday Technical Chart 7 Nov: एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक टेक्निकल चार्ट पर सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट के आसार हैं. अनुज के अनुसार 1 घंटे के टेक्निकल चार्ट पर 'लोवर टॉप लोवर बॉटम' (Lower Top Lower Bottom) बन रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि सोने का भाव एक बार हाई तो बना रहा है लेकिन नीचे आने पर भाव एक बार फिर से नया निचला स्तर बना दे रहा है. सोने का RSI (Relative Strength Index) भी सोने में कमजोरी की ओर इशारा कर रहा है. इसके अलावा सोने का मूविंग एवरेज भी नीचे की ओर दिख रहा है.

यह भी पढ़ें: क्या है आरसीईपी (RCEP) का गणित और कैसे मोदी सरकार ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब

अनुज गुप्ता का कहना है कि इंट्राडे में सोने (Gold Price Today) में सभी इंडीकेटर गिरावट की संभावना जता रहे हैं. अनुज का कहना है कि आज के कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 37,700-37,800 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,100–38,150 रुपये के भाव पर बिकवाली करके फायदा उठाया जा सकता है. उनका कहना है कि इस सौदे के लिए सोना दिसंबर वायदा में 38,350 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 2012 और 2019 के बीच अंतर सिर्फ अर्थव्यवस्था की 'बदहाल' स्थिति है, RCEP पर बोले पी चिदंबरम

टेक्निकल चार्ट पर चांदी में गिरावट के संकेत
अनुज गुप्ता का कहना है कि टेक्निकल चार्ट (Technical Chart) पर चांदी दिसंबर वायदा में गिरावट की आशंका है. उनका कहना है कि इंट्राडे में घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर चांदी दिसंबर वायदा का भाव लुढ़ककर 44,900 रुपये तक आ सकता है. उनका कहना है कि सोने की ही तरह 1 घंटे के टेक्निकल चार्ट पर चांदी में 'लोवर टॉप लोवर बॉटम' (Lower Top Lower Bottom) बन रहा है. यह पूरी तरह से चांदी में गिरावट को दर्शा रहा है. सोने की ही तरह चांदी की मूविंग एवरेज भी गिरावट की ओर इशारा कर रही है. चांदी में भी सभी इंडीकेटर गिरावट की ओर ही इशारा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने विजय माल्या को विलफुल डिफाल्टर घोषित किया

इंट्राडे में चांदी में गिरावट की आशंका
अनुज गुप्ता का कहना है कि MCX पर चांदी दिसंबर वायदा में 44,900-45,000 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,700–45,800 रुपये के भाव पर बिकवाली से फायदा उठाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 46,100 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.