logo-image

Gold Rate Prediction: सोने में अभी कर लें निवेश, अगले तीन महीने में 70 हजार के होगा पार!

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और बढ़ेगी. इसके पीछे दो कारण बताएं जा रहे हैं. पहला है देश में स्थिर और मजबूत सरकार.

Updated on: 05 Mar 2024, 07:52 PM

नई दिल्ली:

Gold Rate Prediction: शेयर बाजार सरपट दौड़ रही है. इसकी वजह से निवेशकों को काफी लाभ हो रहा है. वहीं, दूसरी ओर सोने की कीमतें भी आगे बढ़ते जा रही है. आमतौर ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि शेयर बाजार भी चढ़ रहा हो और सोना भी आसमान छू रहा हो. मंगलवार 5 मार्च को कारोबारी दिन ये 64 हजार को आंकड़े को पार करता हुआ दिखाई दिया. ऐसे में कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें नई ऊंचाईयों को छू सकता है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद सोने के रेट 70 हजार रुपए प्रति ग्राम हो सकते हैं. 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और बढ़ेगी. इसके पीछे दो कारण बताएं जा रहे हैं. पहला है देश में स्थिर और मजबूत सरकार. दूसरा है अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक का ऐलान. आपको बता दें कि कई एक्सपर्ट का मानना है कि मोदी सरकार तीसरी बार सत्ता में आ सकते हैं. इसलिए सरकार का द्वारा चलाई जाने वाली सभी नीतियां जारी रहेगी. वहीं, अमेरिकी फेडरल बैंक अपने ब्याज दरों में कटौती कर सकती है. इस बात के संकेत फेडरल बैंक चीफ के दिए गए बयान से पता चल रहा है.

ये हैं वजह

वहीं, ज्वैलरी एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में देश की जीडीपी और मजबूत होगी. जिसकी वजह से लोग सोने पर निवेश करने पर विचार करेंगे. वहीं, मई के महीने में अक्षय तृतीया भी आने वाला है. इस दिन काफी लोग सोना खरीदना या सोने में निवेश करने पर जोर देंगे. जिससे इसकी मांग में इजाफा हो जाएगा. ऐसे में सोने के बढ़ जाएंगे. ऐसे में लोग की मांग को देखते हुए इसकी कीमते आसमान छू सकती है.

सिर्फ 8 फिसदी की बढ़ोतरी

मई के महीने में सोने के रेट 70 हजार को पार सकता है. इसका मतलब है सीधा है कि वर्तमान समय में सिर्फ 5400 रूपए की वृद्धि, जो बहुत मुश्किल नहीं है. वर्तमान समय में सोने की कीमत 64500 प्रति 10 ग्राम चल रही है. इस हिसाब से सिर्फ 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी. आपको बता दें कि इस साल सोना 1.6 प्रतिशत की ऊछाल प्राप्त कर चुका है और ऐसी ही बढ़ोतरी जारी रहती है तो सोने को 70 हजार रुपए प्रति ग्राम तक पहुंचने में मुश्किल नहीं होगा.